उतराखंड में आफत की बारिश: रोकी केदारनाथ यात्रा, बदरीनाथ हाईवे बहा, 46 सड़कें अवरुद्ध

News

ABC NEWS: उत्तराखंड  में भारी बारिश से आफत हो गई है. बरसात के बाद केदारनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गई है जबकि, बदरीनाथ हाईवे बहने से भी यात्री फंसे थे. बरसात की वजह से उत्तराखंड में 46 सड़कें अवरुद्ध हो गईं, जिससे उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर भी यात्रियों को परेशानी हुई. उतराखंड मौसम पूर्वनुमान में अलर्ट जारी है.

केदारनाथ में भारी बारिश के चलते तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने यात्रियों से सुरक्षित पड़ावों पर रहने की अपील की. साथ ही सोनप्रयाग और गौरीकुंड से भी 11 बजे बाद किसी यात्री को केदारनाथ जाने की अनुमति नहीं दी गई.  केदारनाथ हाईवे पर सोनप्रयाग और गौरीकुंड के बीच एक शटल सेवा वाहन के ऊपर पहाड़ी से पत्थर गिरने से चालक की मौत हो गई.

पुरोला में आकाशीय बिजली गिरने से एक की मौत हो गई. वहीं,ऋषिकेश में सोमवार तक रॉफ्टिंग पर रोक लगा दी गई है. राज्य में 46 सड़कों के बाधित होने से लोगों को भारी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है. केदारनाथ में रविवार को सुबह से ही जोरदार बारिश हो रही थी। बारिश के चलते गौरीकुंड में गदेरे का पानी नगर के बीचों बीच आ गया.

जबकि केदारनाथ पैदल मार्ग पर छौड़ी गदेरे में भारी मात्रा में पानी आने से यहां काफी समय तक यात्रियों की आवाजाही नहीं हो सकी. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि भारी बारिश को देखते हुए यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रविवार सुबह 11 बजे बाद सोनप्रयाग से आगे जाने की अनुमति नहीं दी गई.

गौरीकुंड से भी यात्रियों को 11 बजे बाद आगे नहीं जाने दिया गया. सभी को मौसम को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित स्थानों पर ही रुकने को कहा गया. बताया कि जैसे ही उत्तराखंड में मौसम खुलेगा तो यात्रियों को आने जाने की अनुमति दे दी जाएगी. तीर्थ यात्रियों से अपील है कि वे सतर्क रहें.

बदरीनाथ हाईवे 30 मीटर बहा, देर रात खुला

रविवार दोपहर बाद भारी बारिश से बदरीनाथ धाम के पास कंचन गंगा के उफान पर आने से बदरीनाथ हाईवे लगभग 30 मीटर तक बह गया। इससे आवाजाही बाधित हो गई थी. बीआरओ की टीम ने काफी मशक्कत के बाद हाईवे को रात करीब साढ़े नौ बजे आवाजाही के लिए खोल दिया.

पुरोला में आकाशीय बिजली से एक की मौत

पुरोला के कंडियाल गांव में खेत में धान की रोपाई में लगे चार व्यक्ति आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए. इससे अभिषेक (20 वर्ष) की अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए. घायल तीन लोगों में दो की हालात गंभीर होने पर उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है.

राज्य की 46 सड़कें बाधित

मानसून शुरू होते ही राज्य में सड़कों के बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया है. बारिश की वजह से रविवार सुबह गंगोत्री हाईवे दो घंटे बाधित रहा जबकि यमुनोत्री हाईवे पिछले 16 घंटों से भारी वाहनों के लिए बंद है. इसके साथ ही पूरे राज्य में 46 सड़कें बारिश की वजह से बंद चल रही है. इस वजह से लोगों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media