पाकिस्‍तान में 500 रुपये किलो टमाटर,400 रुपये में प्‍याज: भारत के आगे झोली फैलानी ही होगी

News

ABC NEWS: श्रीलंका के बाद एक और पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान भयंकर महंगाई से जूझ रहा है. पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई और अब सब्जियों जैसे जरूरी सामानों में महंगाई की आग पकड़ रही है.

लाइवमिंट के अनुसार, लाहौर, इस्‍लामाबाद सहित कई बड़े शहरों में सब्जियों और फलों की कीमतों में बड़ी वृद्धि के बाद अब पाकिस्‍तान सरकार भारत से प्‍याज-टमाटर के आयात की योजना बना रही है. मार्केट डीलर्स का कहना है कि बाढ़ की वजह से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है और खपत के मुकाबले काफी कम आपूर्ति हो पा रही. यही कारण है कि खुदरा बाजार में फल और सब्जियों के दाम बेतहाशा बढ़ते जा रहे हैं.

आलम ये है कि रविवार को लाहौर के बाजार में टमाटर का भाव 500 रुपये प्रति किलोग्राम और प्‍याज का 400 रुपये तक पहुंच गया था. लाहौर के एक थोक कारोबारी का कहना है कि कुछ जगहों पर इसकी थोक कीमतें 100 रुपये के आसपास हैं, लेकिन खुदरा बाजार में जाते-जाते इसके दाम चार-पांच गुना तक बढ़ जाते हैं. उन्‍होंने बताया क‍ि बलूचिस्‍तान, सिंध और दक्षिणी पंजाब में बाढ़ की स्थिति खराब होने की वजह से सब्यियों के उत्‍पादन पर बड़ा असर पड़ा है और आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और बढ़ोतरी की पूरी आशंका है.

700 रुपये किलो तक पहुंचेंगे दाम
थोक कारोबारी जवाद रिजवी का कहना है कि बाढ़ की गंभीर स्थिति और घटते उत्‍पादन को देखते हुए अगर जल्‍द ही कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो यहां टमाटर और प्‍याज के भाव 700 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाएंगे. जरूरी सब्जियों में शामिल आलू की कीमतें भी 40 रुपये से बढ़कर अब 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं.

बाघा बॉर्डर से मंगाएंगे प्‍याज-टमाटर
अभी लाहौर और पंजाब के अन्‍य शहरों में तोरखाम बॉर्डर के जरिये अफगानिस्‍तान से प्‍याज और टमाटर आता है, लेकिन इसकी आपूर्ति नाकाफी होने पर पाकिस्‍तान सरकार अब भारत से आयात की तैयारी में है, जो बाघा बॉर्डर से किया जाएगा. लाहौर मार्केट कमेटी के सचिव शहजाद चीमा ने बताया कि तोरखाम बॉर्डर से 100 कंटेनर टमाटर और 30 कंटेनर प्‍याज प्रतिदिन मंगाया जाता है. इसमें से दो टमाटर और एक प्‍याज के कंटेनर को लाहौर शहर में भेजा जाता है, जो मांग के मुकाबले काफी कम आपूर्ति है.

भारत ही विकल्‍प क्‍यों
दरअसल, पाकिस्‍तान अभी अफगानिस्‍तान से प्‍याज-टमाटर मंगा रहा है, जो उसकी खपत की तुलना में काफी कम है. पाकिस्‍तान के पास एक विकल्‍प ईरान से सब्जियां आयात करने का भी है, लेकिन यह काम ताफ्तान बॉर्डर से होना है और ईरान सरकार ने आयात-निर्यात पर टैक्‍स बढ़ा दिया है. यानी यहां से पाकिस्‍तान के लिए आयात करना महंगा पड़ेगा, जो पहले ही भीषण महंगाई से जूझ रहा. ऐसे में भारत ही उसके लिए सबसे बेहतर विकल्‍प दिख रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media