रथ सप्तमी है आज: जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और नियम; इन राशियों की चमकेगी किस्मत

News

ABC NEWS: माघ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को रथ सप्तमी मनाई जाती है. इस आरोग्य सप्तमी भी कहा जाता है. इस दिन को कश्यप ऋषि और अदिति के संयोग से भगवान सूर्य का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को सूर्य की जन्मतिथि भी कहा जाता है. इस दिन पूजा और उपवास से आरोग्य व संतान की प्राप्ति होती है, इसलिए इसको आरोग्य सप्तमी और पुत्र सप्तमी भी कहा जाता है. इसी दिन से सूर्य के सातों घोड़े उनके रथ को वहन करना प्रारंभ करते हैं, इसलिए इसे रथ सप्तमी भी कहते हैं. इस साल रथ सप्तमी 16 फरवरी यानी आज मनाई जा रही है.

हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ शुक्ल सप्तमी को रथ सप्तमी मनाई जाती है. इस वर्ष यह तिथि 15 फरवरी यानी कल सुबह 10 बजकर 12 मिनट से शुरू हो चुकी है और तिथि का समापन 16 फरवरी यानी आज सुबह 08.54 मिनट पर होगा. उदिया तिथि के चलते रथ सप्तमी 16 फरवरी यानी आज ही मनाई जा रही है.

रथ सप्तमी की पूजा आराधना

रथ सप्तमी पर स्नानादि के बाद साफ-सुथर वस्त्र धारण करें. सूर्य को जल अर्पित करें. घर के बाहर या मध्य में सात रंगों की रंगोली  बनाएं. मध्य में चार मुख वाला दीपक रखें. चारों मुखों को प्रज्ज्वलित करें. लाल पुष्प और शुद्ध मीठा पदार्थ अर्पित करें. गायत्री मंत्र या सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें. जाप के बाद गेहूं, गुड़, तिल, ताम्बे का बर्तन और लाल वस्त्र का दान करें. घर के प्रमुख के साथ-साथ सभी लोग भोजन ग्रहण करें.

सूर्य देव को अर्घ्य देने के नियम

रथ सप्तमी पर उगते हुए सूर्य को या सूर्योदय के आधे घंटे के अंदर जल चढ़ाना श्रेष्ठ होता है. बेहतर होगा कि सादा जल अर्पित करें और ऐसे स्थान से करें जहां से वह पौधों में जा सके. पीतल या ताम्बे के लोटे से ही जल अर्पित करें. जल अर्पित करते समय सूर्य देव की वंदना करें. जल अर्पित करने के बाद भगवान सूर्य का ध्यान करें. फिर आज्ञा चक्र और अनाहत चक्र पर तिलक लगाएं.

सूर्य कृपा पाने के महाउपाय

रथ सप्तमी पर भगवान सूर्य को जवा पुष्प या आक के पुष्प अर्पित करें. गुड़, गेहूं और तांबे के बर्तनों का दान करें. सात्विक आहार ग्रहण करें. अगर कुंडली में खराब सूर्य की दशा चल रही हो तो सूर्य को जल अर्पित करें. सुबह और शाम “ॐ आदित्याय नमः” का जप करें.

रथ सप्‍तमी 2024 राशिफल 

मेष राशि: मेष राशि के जातकों के लिए रथ सप्‍तमी शुभ साबित हो सकती है. व्‍यापारी वर्ग को लाभ होगा. विदेश यात्रा के योग बन सकते हैं. छात्रों को मनचाही सफलता मिल सकती है. सेहत भी अच्‍छी रहेगी.

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों को रथ सप्‍तमी कई मामलों में लाभ दे सकती है. नौकरी-व्‍यापार के लिए लाभकारी समय है. आपके परिजनों के साथ रिश्‍ते बेहतर होंगे. कोई विवाद आपके पक्ष में सुलझ सकता है.

कर्क राशि: कर्क राशि के जो जातक किसी प्रतियोगी परीक्षा, इंटरव्‍यू की तैयार कर रहे हैं, उन लोगों को सफलता मिल सकती है. नौकरी करने वालों को तरक्‍की मिलने के योग हैं. नया व्‍यापार शुरू करने की योजना बन सकती है. निजी जीवन भी प्रेमपूर्ण रहेगा.

सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों को समस्‍याओं से कुछ राहत महसूस हो सकती है. आपको करियर में आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे. लोग आपकी ओर आकर्षित हो सकते हैं. छात्रों की एकाग्रता बढ़ेगी, वे अच्‍छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

मीन राशि: रथ सप्तमी मीन राशि के जातकों को उत्तम फल दे सकती है. करियर में जिन बदलावों का आप इंतजार कर रहे थे, वे अब हो सकते हैं. सरकारी नौकरी करने वालों को मनचाहा पद, ट्रांसफर मिल सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media