दिल्ली-मुंबई से यूपी तक कोरोना केसों में उछाल, 7830 नए मरीज

News

ABC NEWS: देश में कोरोना के मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. बुधवार को जारी आकंड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना के 7,830 नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. वहीं संक्रमण दर की बात करें तो उसमें भी बढ़ोतरी हुई है. जहां मंगलवार को ये दर 2.88 फीसदी थी, वहीं आज 3.65 फीसदी रिकॉर्ड की गई है.

आंकड़ों के मुताबिक, साप्ताहिक संक्रमण दर भी मंगलवार से बढ़ी है. जहां मंगलवार को ये दर 3.81 फीसदी थी, वहीं बुधवार को साप्ताहिक संक्रमण दर 3.83 फीसदी हो गई है. इसके अलावा मंगलवार को कोरोना के 5,676 नए मरीज मिले थे.

दिल्ली में 980 नए मरीज

दिल्ली में मंगलवार को 980 नए मामले सामने आए थे. इसके अलावा दो मरीजों की जान भी चली गई थी. वहीं संक्रमण दर की बात करें तो ये 25.98 फीसदी दर्ज की गई थी. वहीं अगर टेस्टिंग की बात करें तो सिर्फ 3,772 टेस्ट ही गए थे. दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं.

महाराष्ट्र में 919 नए केस
महाराष्ट्र में भी 919 केस सामने आए थे और एक शख्स की मौत हो गई है. महाराष्ट्र में जहां सोमवार को सिर्फ 328 मामले सामने आए थे, उसके बाद अचानक मामलों में करीब तीन गुना तेजी चिंताजनक है. इसके अलावा उत्तराखंड में भी 100 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, राज्य में 108 नए मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 197 पहुंच गई है.

यूपी में कोरोना बढ़ाई रफ्तार 
इसी तरह उत्तर प्रदेश में भी कोरोना की रफ्तार डरा रही है. यहां पर 402 नए मामले सामने आए. अकेले लखनऊ में 83 केस दर्ज हुए और गाजियाबाद में भी 70 मामले सामने आए. अब मामले ज्यादा आ रहे हैं, ऐसे में यूपी में सरकार ने टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दे दिए हैं, वहीं जो संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं, उन पर निगरानी रखने को भी कहा गया है.

एक्सपर्ट्स ने क्या बताया है? 
भारत में मिल रहे कोरोना के मामलों में 38 फीसदी केस नए वैरिएंट XBB.1.16 के मिल रहे हैं. जिनोम सिक्वेंसिंग पर नजर रखने वाली INSACOG के मुताबिक, देश में रोजाना सामने आ रहे कोरोना केसों में 38.2% केस XBB.1.16 वैरिएंट के हैं. INSACOG ने बीते गुरुवार को जारी अपने बुलेटिन में बताया कि मार्च के तीसरे हफ्ते तक लिए गए सैंपल में ओमिक्रॉन का XBB वैरिएंट सबसे ज्यादा पाया गया. खासतौर पर भारत के पश्चिमी, दक्षिणी और उत्तरी भागों में. बुलेटिन में कहा गया है कि भारत के विभिन्न भागों में नया वैरिएंट XBB.1.16 देखा गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media