इंदौर टेस्ट के बीच खुशखबरी, रैंकिंग में नंबर-1 बने स्टार ऑफ स्पिनर आश्विन

News

ABC NEWS: भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पुरुषों की नवीनतम आईसीसी टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं. हाल ही में नंबर-1 बने अनुभवी इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन को उन्होंने नीचे उतार दिया है.  अश्विन ने अपने हालिया प्रदर्शन की बदौलत यह स्थान हासिल किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारत की जोरदार जीत में 6 विकेट (3/57 & 3/59) चटकाए थे. उन्हें दो स्थान का फायदा हुआ है. वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड के विरुद्ध इंग्लैंड की करीबी हार के बाद एंडरसन दूसरे स्थान पर खिसक गए. 36 साल के अश्विन ने पहली बार 2015 में नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज होने का सम्मान हासिल किया था. इसके बाद वह कई बार शीर्ष पर जगह बना चुके हैं.

Test Ranking

अश्विन ने दिल्ली में भारत की जीत में बड़े विकेट चटकाए थे. उन्होंने पहली पारी के एक ही ओवर में मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को लौटाया था. इसके बाद अश्विन ने एलेक्स कैरी को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा था.

दूसरी पारी में इस सदाबहार ऑफ स्पिनर ने फिर से शीर्ष पांच में से तीन विकेट निकाले, जबकि उनके स्पिन-गेंदबाजी साथी रवींद्र जडेजा ने दूसरे छोर से बाकी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया था. अश्विन के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में बाकी बचे दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन कर नंबर-1 पर बने रहने का मौका है. अश्विन के अभी 864 रेटिंग्स प्वाइंट हैं, जबकि जेम्स एंडरसन के 859 रेटिंग्स प्वाइंट हैं.

पिछले तीन हफ्ते में अश्विन तीसरे गेंदबाज हैं जो टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं. पिछली बार एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था. कमिंस नवीनतम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 विकेट चटकाने वाले जडेजा भी गेंदबाजी रैंकिंग में 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जडेजा और अश्विन टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले दो स्थान पर हैं.

यानी टेस्ट बॉलर्स की रैंकिंग में भारत के तीन खिलाड़ी टॉप-10 में हैं. अश्विन नंबर-1 पर हैं, तो जसप्रीत बुमराह को एक पायदान का फायदा हुआ है. वह अब नंबर-4 पर पहुंच गए हैं, उनके अलावा जडेजा भी नंबर-8 पर हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media