3 अप्रैल को है सोम प्रदोष व्रत, जान लें कब है महावीर जयंती, चैत्र पूर्णिमा, वैशाख संकष्टी चतुर्थी?

News

ABC NEWS: आज से अप्रैल माह का पहला सप्ताह प्रारंभ हुआ है. यह सप्ताह 2 अप्रैल से 8 अप्रैल तक है. इस सप्ताह का पहला व्रत सोमवार को 3 तारीख को है. यह सोम प्रदोष व्रत है. इस सप्ताह में प्रदोष व्रत, महावीर जयंती, हनुमान जयंती, चैत्र पूर्णिमा, गुड फ्राइडे जैसे पर्व, व्रत और त्योहार आने वाले हैं. हिंदू कैलेंडर का दूसरा माह वैशाख 07 अप्रैल शुक्रवार से शुरू हो रहा है. तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानते हैं कि अप्रैल के पहले सप्ताह के ये व्रत और त्योहार कब हैं?

2 अप्रैल से 8 अप्रैल 2023 तक के व्रत और त्योहार
3 अप्रैल, सोमवार: सोम प्रदोष व्रत
चैत्र माह के शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत 3 अप्रैल सोमवार को है. यह अप्रैल का पहला प्रदोष व्रत है. इस दिन शिव भक्त व्रत रखते हैं और नियम से भगवान ​भोलेनाथ की पूजा करते हैं. यदि कोई आपकी विशेष मनोकामना है तो उसके फलित होने के लिए आप सोम प्रदोष व्रत रख सकते हैं. प्रदोष व्रत की पूजा शाम के समय में करते हैं. सोम प्रदोष पूजा का मुहूर्त शाम 06:40 बजे से रात 08:58 बजे तक है.

4 अप्रैल, मंगलवार: महावीर जयंती
महावीर जयंती 2023: हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को महावीर जयंती मनाई जाती है. इस साल महावीर जयंती 4 अप्रैल को है. जैन धर्म के लोग इस दिन महावीर स्वामी का जन्मोत्सव मनाते हैं.

6 अप्रैल, गुरुवार: हनुमान जयंती, चैत्र पूर्णिमा स्नान दान
हनुमान जयंती 2023: इस साल हनुमान जयंती 6 अप्रैल गुरुवार के दिन है. इस दिन चैत्र पूर्णिमा है. हनुमान जयंती को वीर बजरंगबली की पूजा करते हैं और उनके मनपंसद भोग अर्पित करते हैं. मंदिरों और घरों में सुंदरकांड, हनुमान चलीसा का पाठ होता है. हनुमान जी रुद्रावतार हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी कलयुग के जाग्रत देव हैं.

चैत्र पूर्णिमा 2023: चैत्र पूर्णिमा 6 अप्रैल को है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और उसके बाद क्षमता के अनुसार दान किया जाता है. पूर्णिमा का स्नान और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. पूर्णिमा की रात चंद्रमा और माता लक्ष्मी की पूजा होती है. इससे धन, वैभव, सुख और समृद्धि बढ़ती है.

7 अप्रैल, शुक्रवार: गुड फ्राइडे, वैशाख माह प्रारंभ
गुड फ्राइडे 2023: इस वर्ष गुड फ्राइडे 7 अप्रैल शुक्रवार को है. इस दिन ईसाई समुदाय के लोग ईसा मसीह को याद करते हैं. आज के दिन ही ईसा मसीह ने अपने प्राण त्याग दिए थे. गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे भी कहते हैं.

वैशाख माह प्रारंभ
हिंदू कैंलेंडर 2028 के दूसरे माह वैशाख का प्रारंभ 7 अप्रैल से हो रहा है. इस दिन वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. वैशाख माह को माधव भी कहते हैं. भगवान श्रीकृष्ण का दूसरा नाम माधव है. वैशाख माह में भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media