रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास… ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

News

ABC NEWS: ऑस्ट्रेल‍ियन ओपन 2024 से भारतीय टेन‍िस फैन्स के लिए काफी शानदार खबर सामने आ रही है. दिग्गज भारतीय ख‍िलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई पार्टनर मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया है. 27 जनवरी (शनिवार) को मेलबर्न पार्क में खेले गए फाइनल मुकाबले में दूसरी सीड रोहन-एब्डेन की जोड़ी ने इटली के सिमोन बोलेली और आंद्रे वावसोरी को 7-6 (0), 7-5 से हराया.

बोपन्ना ने इस खिलाड़ी का तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड
43 साल के रोहन बोपन्ना ग्रैंड स्लैम (ओपन एरा) जीतने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. पिछला रिकॉर्ड नीदरलैंड्स जीन-जूलियन रोजर के नाम था, जिन्होंने 40 साल और नौ महीने की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ मिलकर 2022 के फ्रेंच ओपन में पुरुष युगल खिताब जीता था.

फाइनल मैच में इतालवी खिलाड़ियों ने बोपन्ना-एब्डेन को कड़ी टक्कर दी. पहला सेट टाई-ब्रेकर तक खिंचा. टाईब्रेकर में बोपन्न-एब्डेन ने मिलकर एक भी गेम नहीं गंवाया और पहला सेट जीता लिया. दूसरा सेट भी रोचक रहा, हालांकि उस सेट के 11वें गेम में इतालवी खिलाड़ियों की सर्विस ब्रेक हो गई, जिसने बोपन्ना-एब्डेन के पक्ष में मैच को झुका दिया. फाइनल मैच 1 घंटा और 39 मिनट तक चला.

देखा जाए तो रोहन बोपन्ना का ये पहला ग्रैंड स्लैम डबल्स खिताब है. इससे पहले मेन्स डब्ल्स में बोपन्ना का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2010 और 2023 में रहा था, तब उन्होंने यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी. इसके अलावा बोपन्ना फ्रेंच ओपन (2022) और विम्बलडन (2013, 2015, 2023) में सेमीफाइनल तक का सफर तय कर चुके हैं.

फ्रेंच ओपन जीत चुके हैं रोहन
रोहन बोपन्ना मिक्स्ड डब्लस के तहत 2017 में फ्रेंच ओपन (French Open 2017 Doubles Winner) का ख‍िताब जीत चुके हैं. तब बोपन्ना ने गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ मिलकर अन्ना-लेना ग्रोनफेल्ड और रॉबर्ट फराह को 2-6, 6-2, [12-10] से हराया था. बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के अंत तक नंबर 1 स्थान पक्का कर लिया है. वहीं, बोपन्ना के सबसे सफल पार्टनर्स में से एक मैथ्यू एब्डेन का मेन्स डब्ल्स रैंकिंग में नंबर 2 स्थान पर पहुंचना तय हो गया है. मैथ्यू एब्डेन ऑस्ट्रेल‍ियाई ख‍िलाड़ी हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media