नूंह हिंसा: दंगाइयों ने महिला जज की गाड़ी भी फूंकी, 3 साल की बच्ची के साथ वर्कशॉप में लेनी पड़ी शरण

News

ABC NEWS: हरियाणा के नूंह जिले में हुए सांप्रदायिक दंगे की आग में एक महिला जज भी फंस गई थीं. इस दौरान दंगाइयों की भीड़ ने उनकी कार को जला डाला. किसी तरह महिला जज ने खुद की और अपनी तीन साल की बच्ची की जान बचाई. हिंसा के दौरान वह दिल्ली-अलवर रोड पर बनी एक पुरानी वर्कशॉप में जाकर छिपी थीं. जज के साथ उनके गनर, ड्राइवर भी मौजूद थे. इसके बाद भी उन्हें किसी तरह भीड़ से बचकर भागना पड़ा. पुलिस में दर्ज एक एफआईआर से इस घटना का खुलासा हुआ है.

सोमवार को धार्मिक यात्रा पर पथराव के बाद शुरू हुआ बवाल गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल तक पहुंच गया. हिंसा में अबतक छह लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 60 घायल हैं. नूंह और आसपास के जिलों में अब भी तनाव बना हुआ है. गुरुग्राम में भी हालात खराब हैं। स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने एहतियातन नूंह, फरीदाबाद, पलवल, सोहना, पटौदी और गुरुग्राम में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

गृह मंत्रालय ने आदेश जारी करते हुए कहा, ‘नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर्स ने सूचित किया है कि कानून-व्यवस्था की समीक्षा की गई और जिलों में हालात अब भी तनावपूर्ण और टेंस हैं. वर्तमान कानून व्यवस्था का आंकलन करने और डिप्टी कमिश्नर की अनुशंसा के बाद नूंह, फरीदाबाद और पलवल जिलों के अंतर्गत क्षेत्रों में और गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी और मानेसर उप-मंडलों के क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 5 अगस्त तक निलंबित की जाती हैं.’

इंटरनेट सेवा क्यों की निलंबित
सरकार ने इंटरनेट सेवा एहतियान निलंबित की है। जिससे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- व्हाट्सऐप, ट्विटर, फेसबुक आदि के जरिए मोबाइल या एसएमएस के जरिए किसी तरह की गलत जानकारी या अफवाह को फैलने से रोका जा सके. इससे प्रदर्शनकारियों की भीड़ को एकत्रित होने से भी रोकने में सरकार को मदद मिलेगी जिनसे जान-माल का नुकसान होने की संभावना है. भीड़ उग्र या तोड़फोड़ गतिविधियों में शामिल होकर सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकती है.

छिटपुट हिंसा को छोड़ हालात शांतिपूर्ण
नूंह में हिंसा के बाद हरियाणा के नौ जिलों में धारा-144 लागू कर दी गई है. पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सोहना और खेड़कीदौला में छिटपुट घटनाओं को छोड़ माहौल शांतिपूर्ण रहा. पुलिस 41 केस दर्ज कर 116 उपद्रवियों को गिरफ्तार कर चुकी है. वहीं, घायल एक और व्यक्ति ने दम तोड़ दिया, जिससे मृतक संख्या छह हो गई. नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम के तीन क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा पांच अगस्त तक बंद कर दी गई हैं. हरियाणा पुलिस की रिजर्व बटालियन द्वितीय का मुख्यालय में नूंह में शिफ्ट करने का आदेश दिया गया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राजस्थान पुलिस मोनू मानेसर पर कार्रवाई के लिए स्वतंत्र है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media