गलती से दूसरे के नंबर पर कर दिया रिचार्ज, तो इस तरह वापस पा सकते हैं पैसे

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) जब भी मोबाइल पर रिचार्ज वैलिडिटी खत्म होने का मैसेज आता है तो टेंशन बढ़ जाती है. अब सोचें कि आप रिचार्ज कर रहे हैं और वो गलती से किसी और नंबर पर रिचार्ज हो गया तो कैसा लगेगा? आजकल ऑनलाइन रिचार्ज के दौर में कभी-कभी जल्दबाजी में हम गलत नंबर पर रिचार्ज कर देते हैं. गलती से दूसरे नंबर पर रिचार्ज करने के बाद हम सोचते हैं कि हमारा पैसा डूब गया है. जाहिर है कि पैसा डूब गया और फिर से रिचार्ज करना पड़ेगा. लेकिन क्या वाकई ऐसा है? चलिए आपकी टेंशन को दूर भगाते हैं क्योंकि गलत नंबर पर रिचार्ज करने के बाद आप कंपनी से पैसे वापस ले सकते हैं. आज जानिए कि आप कैसे अपने पैसे इस स्थिति में वापस पा सकते हैं.

गलत नंबर पर डाल दिए पैसे तो ऐसे मिलेगा रिफंड
हालांकि, अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि रिचार्ज चाहे छोटा हो या बड़ा आप कंपनी से रिफंड ले सकते हैं. चलिए देखते हैं कि गलत मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करने के बाद पैसे कैसे वापस लिए जा सकते हैं.अगर आपने गलती से या जल्दबाजी में गलत नंबर पर रिचार्ज कर दिया है तो फौरन जिस भी टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम कार्ड आप यूज करते हैं उसके कस्टमर केयर पर कॉल करें और उन्हें सभी जानकारी बताएं. यानी रिचार्ज कितने अमाउंट का था, किस कंपनी के नंबर पर रिचार्ज किया गया है, किस ऐप के जरिए रिचार्ज किया गया है आदि.

ईमेल करें
इसके अलावा आप संबंधित कंपनी को ईमेल के जरिए भी पूरा विवरण भेजें ताकि आपका पैसा वापस आ सके. भारत में ज्यादातर लोग vodafone-idea, जियो और एयरटेल का सिम कार्ड यूज करते हैं तो इसके ई-मेल आईडी इस प्रकार हैं.

 

  • VI- customercare@vodafoneidea.com
  • Airtel- airtelpresence@in.airtel.com
  • JIO- care@jio.com

जब आप सारा विवरण भेज देते हैं तो कंपनी बैक एंड पर इसकी जांच करती है और सही पाए जाने पर आपका पैसा वापस आ सकता है. ध्यान दें, जितनी जल्दी आप ये काम करेंगे पैसे वापस आने की संभावना उतनी बढ़ जाती है.

टेलीकॉम कंपनी न सुने बात तो ये करें
अगर कंपनी आपका पैसा वापस करने में आनाकानी करती है या आपको परेशान करती है, तो दूसरे ऑप्शन का सहारा लिया जा सकता है. आप चाहें तो ग्राहक सेवा पोर्टल यानी कंज्यूमर फोरम की मदद ले सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से आप इसका ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. यहां कंपनी के खिलाफ शिकायत करें, इससे आपकी मदद हो सकती है.ध्यान रखें, पैसा तभी वापस मिलेगा जब समय पर शिकायत की गई हो साथ ही जिस नंबर पर रिचार्ज किया गया है उससे आपके मोबाइल नंबर का मिलना भी जरूरी है. यानी अगर एक या दो नंबर की वजह से रिचार्ज गलत नंबर पर चले गया है तो इस स्थिति में पैसे वापस आने की संभावना ज्यादा रहती है. यदि पूरा नंबर ही अलग है तो फिर कंपनी इस स्थिति में पैसे देने में आनाकानी करती है क्योंकि कई लोग जानबूझकर भी कंपनी को परेशान करते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media