रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का 1000 मंदिर और 10 हजार खेल मैदान में होगा लाइव प्रसारण

News

ABC NEWS: अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के प्रथम चरण का काम करीब-करीब पूरा कर लिया गया है. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए तैयारियां भी जोरों पर हैं. इस महोत्सव का उत्साह पूरी अयोध्या में तो है ही इसके साथ ही देशभर में भी है. इससे भी बड़ी बात ये है कि दुनियाभर में इस महोत्सव को लेकर उत्साह देखने को मिलेगा ऐसी उम्मीद भी है. विश्वभर के राम भक्तों से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को एक उत्सव की तरह मनाने की  श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अपील की है. ट्रस्ट ने ये भी अपील की है कि देश और दुनिया में जितने भी मठ और मंदिर हैं वहां रामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के इस उत्सव को पूरी भव्यता के साथ मनाएं.

1000 बड़े मंदिर की पहचान
विश्व हिंदू परिषद की ओर से देश के 1000 बड़े मंदिर को पहचाना गया है जहां पर  की पहचान की गई है, जहां पर राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग और विशेष पूजा का आयोजन होगा. भगवान राम के मंदिर निर्माण में जिन लोगों ने भी आर्थिक सहायता दी है, उनको उद्घाटन कार्यक्रम से किसी न किसी रूप से जोड़ा जाएगा.

लाइव प्रसारण
वहीं  बजरंग दल पूरे देश में आने वाले 30 सितंबर से 15 अक्टूबर तक एक सौर यात्रा निकालने वाला है. दूसरी ओर साधु संत पदयात्रा पर निकलेंगे. और जागरण करेंगे, सत्संग भी करेंगे. वहीं 10000 से ज्यादा ऑडिटोरियम खेल मैदान स्टेडियम में उद्घाटन का लाइव प्रसारण किया जाएगा. देशभर की पवित्र नदियों और पवित्र कुंडों वपवित्र तालाबों से जल लाया जाएगा जिससे राम मंदिर का जलाभिषेक किया जाएगा.

दरअसल, राम मंदिर ट्रस्ट चाहता है कि इस प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को दुनियाभर में बैठ राम भक्त उत्सव की तरह मनाया जाए. इस उत्सव में राम भक्त के साथ ही पूरा हिंदू समाज आगे बढ़कर हिस्सा ले. कई दशकों बाद राम भक्तों का सपना साकार होने वाला है जब 22 जनवरी को रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजेंगे और अपने भक्तों को दिव्य दर्शन देंगे. जानकारी है कि 22 जनवरी 2024 को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. यह क्षण पूरे विश्व में बैठे राम भक्तों के लिए अद्भुत होगा. अपने घरों में राम भक्त इस दिन उत्सव मनाएं ऐसा निवदन भी किया गया है.

विकास कार्यों का करेंगे निरीक्षण
आपको बता दें कि राममंदिर निर्माण समिति की आज यानी 29 जून और कल यानी 30 दून को दो दिवसीय बैठक होने वाली है. बैठक में जुड़ने के लिए समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र अयोध्या बीते दिन बुधवार की देर शाम ही पहुंच गए थे. जानकारी है कि बैठक के दूसरे दिन यानी शुक्रवार को विकास कार्यों का नृपेंद्र मिश्र निरीक्षण करेंगे और फर्श निर्माण, प्रथम तल निर्माण के साथ ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर भी वो चर्चा कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media