कहीं घर गिरे तो कहीं गिरी बिजली: UP में आफत की बारिश, अब तक ले चुकी 34 जान

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में मूसलाधार बारिश से हुई मौतों को लेकर गहरा दुख प्रकट किया है. सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों की मदद के लिए 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि तुरंत देने का एलान किया है. साथ ही इस आपदा में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए भी उन्होंने निर्देश दिये हैं. प्रदेश के राहत आयुक्त के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के चलते 34 लोगों की मौत हो गई है.

मुख्यमत्री ने कहा है उत्तर प्रदेश में बारिश से हुए हर किसी के नुकसान की भी भरसक भरपाई की जाएगी. दरअसल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश ने भयंकर तबाही मचाई है. कई इलाके पानी से लबालब भरे हुए हैं. यातायात बाधित हो गया है. लोगों को घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं आकाशीय बिजली गिरने से जान माल की भी काफी हानि हुई है.

24 घंटे में 56 फीसदी बारिश

जानकारी के मुताबिक प्रदेश में पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 17, पानी में डूबने से 12 और अतिवृष्टि के चलते 5 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के 75 जिलों में 68 में भारी बरसात का कहर देखने को मिला है. विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के भीतर ही प्रदेश में 56 फीसदी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे चारों तरफ अफरातफरी मच गई है.

ये जिले खासा प्रभावित

प्रदेश के जिन जिलों में बारिश ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है उनमें बागपत, इटावा, उन्नाव, रायबरेली, आगरा, बलिया, संत कबीर नगर, बदायूं, बरेली, कौशाम्बी, मैनपुरी और मुजफ्फरगर हैं. इन सभी जिलों में आपदा के चलते जान माल की हानि की खबर है. जालौन, कानपुर देहात, कन्नौज और गाजीपुर में 2-2 और मैनपुरी में 4 लोगों की जान चली गई है.

वहीं संत कबीर नगर में 1, बदायूं में 2, बरेली में 4 और रायबरेली में 5 लोगों की मौत हो गई है. जबकि एटा, कन्नौज और कौशाम्बी में भी 1-1, और मुजफ्फरनगर में 2 लोगों की मौत हुई है.

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश समेत देश के कई और राज्यों मसलन हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब में अगले दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. अगले दो दिन अभी और मुसीबत भरे हो सकते हैं. ऐसे में प्रशासन ने लोगों से सावधान रहने को कहा है. बिना बहुत जरूरत घर से बाहर न निकलने का भी निर्देश दिया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media