53 के हुए राहुल गांधी: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने बधाई दी, बोले, आप सच बोलना जारी रखें

News

ABC NEWS: कांग्रेस नेता राहुल गांधी का आज यानी 19 जून को जन्मदिन है. वे 53 साल के हो गए हैं. राहुल हाल ही में अमेरिका के दौरे पर गए हैं. लेकिन, अभी वो वहां से लौटे हैं या नहीं, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है. राहुल के जन्मदिन पर कई वरिष्ठ नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं ने बधाई दी है. दिल्ली में सोमवार को AICC मुख्यालय के बाहर राहुल को जन्मदिन की बधाई देने वाले पोस्टर लगाए गए हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया और लिखा- राहुल गांधी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. संवैधानिक मूल्यों के प्रति आपकी अटूट प्रतिबद्धता और विपरीत परिस्थितियों में आपका अदम्य साहस सराहनीय है. आप दया और सद्भाव का संदेश फैलाते हुए सत्ता के लिए सच बोलना जारी रखें और लाखों भारतीयों की आवाज बनें.

‘दूरदर्शी राहुलजी को जन्मदिन की बधाई’
पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया और कहा, राहुल गांधी इस अंधेरे समय में एक प्रकाशस्तंभ हैं, जो एक विकसित, सुरक्षित और शांतिप्रिय भारत का सपना देखते हैं. उनके निस्वार्थ संघर्ष, समावेशिता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, उनके प्रगतिशील विचार और गरीबों और दलितों के लिए उनके समर्पण को सलाम. हमारे समय के दूरदर्शी राहुलजी को जन्मदिन की बधाई.

‘आपका साहस देशवासियों को ताकत देता रहे’
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा, बिना डरे सत्ता से सवाल करने वाले और करोड़ों लोगों को सवाल करने का साहस देने वाले जनप्रिय नेता राहुल गांधी जी को हम सब की तरफ से जन्मदिन की बधाई एवं शुभकामनाएं. आपका साहस देशवासियों को यूं ही ताकत देता रहे, ऐसी ईश्वर से कामना करता हूं.

‘राहुल के लंबे जीवन की कामना करता हूं’
कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा, राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई. मैं उनकी खुशी, अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन की कामना करता हूं. भारत हर समय राहुल गांधी के साथ खड़ा है. राहुल नफरत फैलाने के खिलाफ लड़ने और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए सब कुछ कर रहे हैं. वे विविधताओं के बावजूद भारतीयों को एकजुट होने की जरूरत पर जोर दे रहे हैं.

​वहीं, राहुल गांधी के जन्मदिन को पार्टी कार्यकर्ता भी सेलिब्रेट कर रहे हैं. जगह-जगह संगठन स्तर पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं. ट्विटर पर राहुल को सुबह से शुभकामनाएं मिल रही हैं और #HappyBirthdayRahulGandhi हैशटैग के साथ विश किया जा रहा है.

‘जनसेवा के प्रति आपका समर्पण प्रेरणादायी है’
19 जून 1970 को जन्मे राहुल गांधी को कई अन्य राजनेताओं ने भी सोशल मीडिया पर बधाई दी है. कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने लिखा, राहुल गांधी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. जनसेवा के प्रति आपका समर्पण और प्रतिबद्धता वास्तव में प्रेरणादायी है. यह वर्ष आपके लिए अपार खुशियां, अच्छा स्वास्थ्य और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए और अधिक शक्ति लेकर आए.

‘अमेरिका दौरे पर गए हैं राहुल’
बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं. उन्होंने वहां सिलिकॉन वैली स्थित स्टार्टअप उद्यमियों के साथ बैठक की थी. उससे पहले एक कम्युनिटी प्रोग्राम को संबोधित किया था. इससे पहले राहुल ने लंदन का दौरा भी किया था. राहुल गांधी लगातार राजनीति में अपनी काबिलियत साबित करने में जुटे हुए हैं. पिछले महीने ही राहुल की लोकसभा सांसद की सदस्यता रद्द कर दी गई थी. सूरत की सेशंस कोर्ट ने मानहानि केस में राहुल को दोषी मानते हुए दो साल की सजा सुनाई है.

‘2004 में राजनीति में आए राहुल’
राहुल केरल के वायनाड से सांसद थे. उन्होंने 2004 में राजनीति में एंट्री की थी और पहली बार यूपी के अमेठी से चुनाव लड़ा था. तब से लगातार चुने जा रहे थे. 2019 के चुनाव में वे अमेठी से बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार गए थे. अमेठी गांधी परिवार की परंपरागत सीट थी. यहां से राहुल के पिता राजीव गांधी भी लोकसभा चुनाव जीतते आए थे.

‘2018 में कांग्रेस अध्यक्ष बने थे राहुल’
राहुल को 2007 में पार्टी का महासचिव बनाया गया था. उन्होंने यूथ कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन की भी जिम्मेदारी संभाली. राहुल 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए. राहुल अब तक 4 बार लोकसभा सांसद चुने गए हैं. 2018 में राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया. हालांकि, 2019 के आम चुनाव में पार्टी की करारी हार पर उन्होंने अध्यक्ष पद छोड़ दिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media