लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- अगले साल मैं फिर आऊंगा

News

ABC NEWS: 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से ना केवल सरकार की 9 साल की उपलब्धियां गिनाई बल्कि आगे का लक्ष्य भी तय कर दिया. उन्होंने कहा कि 2047 का तिरंगा जब लहराएगा तब विश्व भारत का विकसित राष्ट्र के रूप में गुणगान करेगा. आइए जानते हैं पीएम मोदी ने अपने पूरे भाषण में क्या कहा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से 10वीं बार तिरंगा फहराया. इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. 90 मिनट के इस भाषण में पीएम मोदी ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने कहा कि अगले 5 साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में होगा. पीएम मोदी ने लाल किला की प्राचीर से ऐलान किया कि वे अगले साल फिर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा का जिक्र कर वहां शांति बहाली की अपील की. पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण मुक्त भारत बनाने की भी अपील की.

तुष्टीकरण ने समाजिक न्याय का नुकसान किया- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, विकास का सबसे बड़ा दुश्मन है. तुष्टीकरण ने समाजिक न्याय का नुकसान किया है. हम किसी भी हालत में भ्रष्टाचार को सहन नहीं करेंगे. मेरे परिवारजनों का बहुत बड़ा दायित्व है. हमारी आने वाली पीढ़ियों को ऐसी जिंदगी जीने के लिए मजबूर करना गुनाह है. हमारी आने वाली पीढ़ी को ऐसा देश दें, ताकि छोटी छोटी चीजों को पाने के लिए उन्हें संघर्ष न करना पड़े. हमें वो भारत बनाना है जो पूज्य बापू के सपनों का भारत था. मातृभूमि के लिए जीवन दे दिया था.

पीेएम मोदी ने 3 बुराइयों के खिलाफ लड़ने की अपील की

पीएम मोदी ने 3 बुराइयों भ्रष्टाचार-परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ लड़ने की अपील की. ये ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर सवालिया निशान खड़े करती हैं. हमें भ्रष्टाचार की लड़ाई को आगे बढ़ाना है. पीएम मोदी ने कहा, भ्रष्टाचार और परिवारवाद ने देश को जकड़कर रखा है. इससे देश का दुर्भाग्य हुआ है. आज देश में ऐसी विकृति आई है. परिवारवादी पार्टियां का जीवन मंत्र ही यही है कि उनका राजनीतिक दल परिवार का, परिवार के द्वारा और परिवार के लिए है. ये सामर्थ्य को स्वीकार नहीं करते हैं.

सपने अनेक हैं, नीतियां स्पष्ट हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, सपने अनेक हैं, नीतियां स्पष्ट हैं. नियत के सामने सवालिया निशान नहीं है, लेकिन कुछ सच्चाइयोंं को स्वीकार करना पड़ेगा. उसके समाधान के लिए आज लाल किले से आपकी मदद मांगने आया हूं. आपका आशीर्वाद मांगने आया हूं. अनुभव के आधार पर कह रहा हूं गंभीरता पूर्वक उन चीजों को हमें लेना होगा, आजादी के अमृतकाल में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, दुनिया में विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए. रत्तीभर हमें रुकना नहीं है. सुचिता, पारदर्शिता, निष्पक्षता की जरूरत है. हम इस मजबूती को जितना खाद पानी दे सकते हैं, ये हमारा सामूहिक प्रयास होना चाहिए. उन्होंने कहा, भारत के समार्थ्य में कभी कमी नहीं थी. जो देश कभी सोने की चिड़िया था. 2047 में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, तो भारत विकसित देश होगा.

आतंकी हमलों में कमी आई- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, आतंकी हमलों में कमी आई है. नक्सली घटनाएं कम हुई हैं. हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा किए हैं. हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे, हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं!  हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो. हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाये हैं!

हमारी बेटियों की सुरक्षा समाजिक-परिवारिक दायित्व- पीेएम

पीएम मोदी ने कहा, असंतुलित विकास का हम शिकार रहे हैं. हमें संतुलित विकास को बल देना है. हमारे शरीर का कोई अंग अविकसित रहे, तो हमारा शरीर विकसित नहीं माना जाएगा. वैसे ही भारत का भूभाग विकास से दूर रहे तो हम ये नहीं मान सकते कि हमारी भारत माता का विकास हुआ है. मेरे परिवारजनों भारत लोकतंत्र की जननी है. भाषाएं अनेक हैं. हमें आगे बढ़ना है. देश की एकता की बात करता हूं मणिपुर में हिंसा होती है, माहाराष्ट्र में दुख होता है. असम में बाढ़ आती है, दुख केरल में होता है. हमारी बेटियों पर अत्याचार न हो ये हमारा समाजिक और परिवारिक दायित्व है.

पीएम मोदी ने कहा, मेरा सपना देश में दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का है.

भारत की एकता को जीना है- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, भारत की एकता को जीना, भारत की एकता को आंच आए न ऐसी मेरी भाषा होगा न मेरा ऐसा कदम होगा, इस सोच से आगे बढ़ना है. हम सबको एकता के भाव के साथ आगे बढ़ना है. हमें हमारे देश को विकसित देश के रूप में देखना है, तो श्रेष्ठ भारत को जीना होगा. हमारे शब्द की ताकत होगी तो श्रेष्ठ होगी. हमारे फैसला लेने की क्षमता होगी, तो श्रेष्ठ होगी. आज भारत गर्व से कह सकता है कि सबसे ज्यादा महिला पायलट कहीं हैं, तो भारत में हैं. 2 करोड़ लखपति दीदी का लक्ष्य लेकर हम काम कर रहे हैं. हम नारी शक्ति को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने सुनाई कविता
उन्होंने कहा, हमारे पूर्वजों के सपने, आशीर्वाद हमारे साथ हैं. देशवासियों के लिए एक ऐसा अवसर आया है जो हमारे लिए संबल है. मेरे प्रिय देशवासियों, यह अमृतकाल का पहला साल है. मैं आपको पूरे विश्वास से कहता हूं.

जलता जलाता काल चक्र, अमृतकाल का भाल चक्र,
सबके सपने, अपने सपने;
पनपे सपने सारे.

धीर चले वीर चले चले युवा हमारे,
नीति सही, रीति नई, गति सही, राह नई;
चुनो चुनौती सीना तान, जग में बढ़ाओ देश का नाम.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media