PM मोदी IOC के 141वें सेशन का करेंगे उद्घाटन, 40 साल बाद मिली मेजबानी

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के 141वें सत्र का उद्घाटन करेंगे. शाम 6 बजे से कार्यक्रम होगा. यह सत्र इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक के रूप में कार्य करेगा. ओलंपिक खेलों के भविष्य के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय IOC सत्र में ही लिए जाते हैं. भारत दूसरी बार और लगभग 40 वर्षों के अंतराल के बाद IOC सत्र की मेजबानी कर रहा है.

इससे पहले IOC का 86वां सत्र 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत में आयोजित होने वाला 141वां आईओसी सत्र वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने, खेल उत्कृष्टता का जश्न मनाने और दोस्ती, सम्मान और उत्कृष्टता के ओलंपिक आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए देश के समर्पण का प्रतीक है. इसमें कहा गया है कि यह खेल से जुड़े विभिन्न हितधारकों के बीच बातचीत और ज्ञान साझा करने का अवसर प्रदान करता है.

पीएमओ ने जारी किया बयान
प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यहां जारी बयान में कहा कि भारत में आयोजित किया जाने वाला आईओसी का 141वां सत्र वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने, खेल उत्कृष्टता का जश्न मनाने तथा दोस्ती, सम्मान और उत्कृष्टता के ओलंपिक आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए देश के समर्पण का प्रतीक है. बयान में कहा गया है किइस सत्र में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष श्री थॉमस बाख तथा आईओसी के अन्य सदस्यों के साथ-साथ भारतीय खेल जगत की प्रमुख हस्तियां और भारतीय ओलंपिक संघ सहित विभिन्न खेल महासंघों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे.

 

IOC सत्र में खेल जगत के 600 से अधिक दिग्गजों के होने की उम्मीद
आईओसी सत्र में वर्तमान में 99 वोटिंग और 43 मानद सदस्य हैं. खेल जगत के 600 से अधिक दिग्गजों के मुंबई में होने की उम्मीद है, साथ ही लगभग 100 देशों का वैश्विक मीडिया भी उपस्थित होगा, जो 50 से अधिक खेलों का प्रतिनिधित्व करेगा. आईओसी सदस्य के रूप में चुनी जाने वाली पहली भारतीय महिला नीता अंबानी के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने फरवरी 2022 में बीजिंग में 139वें आईओसी सत्र में एक प्रस्ताव रखा था, जिसमें मुंबई को आईओसी के 141वें सत्र की मेजबानी के लिए 99% वोट के साथ अपनी बोली के लिए जबरदस्त समर्थन मिला.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media