ढोल नगाड़ों के साथ पीएम मोदी का ग्रीस में स्वागत, जानिए एक दिन के दौरे का पूरा कार्यक्रम और एजेंडा

News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रीस के एक दिन के दौरे के लिए एथेंस पहुंचे. यहां सड़कों पर बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय उनका स्वागत करने पहुंचे. भारतीय समुदाय ने ढोल नगाड़ों से पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी ने लोगों से मुलाकात भी की.  40 साल बाद भारत का कोई पीएम ग्रीस पहुंचा है. इससे पहले 1983 में इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते ग्रीस का दौरा किया था. पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका में हुए ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के बाद ग्रीस पहुंचे. यह यात्रा ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर है.

पीएम मोदी का कार्यक्रम!
– पीएम मोदी ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचे. यहां एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया गया.

– पीएम मोदी अपने ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने पर चर्चा होगी.

– पीएम मोदी ग्रीस के राष्ट्रपति से भी मिलेंगे.

– पीएम मोदी का दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करने का भी कार्यक्रम है. वह ग्रीस में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे.

– यात्रा के दौरान पीएम ग्रीक प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित एक बिजनेस लंच में भी हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी एथेंस में टॉम्ब ऑफ अननोन सोल्जर पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे और वहां भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे.

पीएम मोदी का प्रवासी भारतीयों ने किया स्वागत

क्यों अहम है पीएम मोदी का ये दौरा?
बताया जा रहा है कि पीएम मोदी इस दौरे पर कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. इतना ही नहीं व्यापार और निवेश, शिपिंग, प्रवासन और रक्षा सहयोग जैसे मुद्दों पर भी दोनों देशों के बीच बातचीत होगी. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रीस अपने एयरपोर्ट और सी पोर्ट के निजीकरण में भारत की मदद मांग सकता है, ताकि ग्रीस भारत के लिए यूरोप का प्रवेश द्वार बन सके.

पीएम मोदी से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 2021 में दौरा किया था. तब ग्रीस ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के लिए फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था समझौते पर भारत को समर्थन भी दिया था.

इस सब से पहले पूर्व ग्रीक प्रधान मंत्री एंड्रियास पापंड्रेउ ने तीन बार भारत का दौरा किया था. वे नवंबर 1984 में इंदिरा गांधी के अंतिम संस्कार के लिए, जनवरी 1985 में परमाणु निरस्त्रीकरण पर एक शिखर सम्मेलन के लिए, और जनवरी 1986 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आए थे.

क्या है दौरे का एजेंडा?
विदेश मंत्रालय ने जारी बयान  में कहा कि भारत और ग्रीस के बीच सभ्यतागत संबंध हैं, जो हाल के सालों में समुद्री परिवहन, रक्षा, व्यापार और निवेश और लोगों से लोगों के बीच संबंधों जैसे क्षेत्रों में सहयोग के माध्यम से मजबूत हुए हैं.

उधर, भारत में ग्रीस के राजदूत दिमित्रियोस इओन्नौ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ग्रीस यात्रा के दौरान दोनों देश अपनी लंबी दोस्ती को आगे बढ़ाएंगे. उन्होंने कहा, हम उनका स्वागत करके बहुत खुश हैं. 40 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा होगी. इस यात्रा के दौरान हम अपनी लंबी दोस्ती को और आगे बढ़ाएंगे.

उन्होंने कहा, हम (भारत और ग्रीस) सुरक्षा, संस्कृति, व्यापार, अर्थव्यवस्था और प्रौद्योगिकी समेत सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपने सहयोग को आगे बढ़ा रहे हैं. यह एक महत्वपूर्ण व्यापक साझेदारी है. हम भारत के लिए यूरोप का प्रवेश द्वार बनना चाहेंगे. हमारे बंदरगाह भारतीय उत्पादों के लिए यूरोपीय बाजारों में प्रवेश का प्रवेश द्वार बन सकते हैं.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media