श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पहुंचे पीएम मोदी, उमड़े समर्थक, लगाए भारत माता की जय के नारे

News

ABC NEWS: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद आज पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कश्मीर के श्रीनगर में विशाल रैली होने वाली है. बीजेपी का दावा है कि कश्मीर के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी रैली होगी, जिसमें 2 लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे. श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में होने वाले इस कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बेहद सख्त कर दी गई है.

पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम पहुंच चुके हैं. उनकी रैली से पहले श्रीनगर तिरंगे और बीजेपी के झंडों से पट गया है. सुबह से ही बख्शी स्टेडियम के बाहर सुबह से ही लोगों की भीड़ लग गई है. लोग यहां भारत माता की जय के नारे लगा रहे हैं.

बख्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित कर प्रधानमंत्री मोदी 6400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे. सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए श्रीनगर में छोटी सड़कों को भी सील कर दिया गया है. 24 घंटे पहले से ही स्टेडियम के बाहर बैरिकेडिंग कर दी गई है. कश्मीर में इतनी बड़ी जनसभा हाल-फिलहाल में नहीं देखी गई है.

पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर श्रीनगर शहर में ड्रोन और क्वाडकॉप्टर की उड़ान पर अस्थायी रूप से बैन लगा दिया गया है. बुधवार को लागू हुए श्रीनगर पुलिस के निर्देश में कहा गया है कि शहर में सभी अनधिकृत ड्रोन चलाने पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है. श्रीनगर पुलिस ने बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में लिखा,’ड्रोन नियम, 2021 के नियम 24(2) के प्रावधानों के मुताबिक, श्रीनगर शहर को तत्काल प्रभाव से ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए ‘अस्थायी रेड जोन’ घोषित किया गया है.’.

1400 करोड़ के पर्यटन से जुड़े प्रोजेक्ट
पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में शामिल होंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसमें “स्वदेश दर्शन” और ‘प्रशाद’ (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं शामिल हैं, जिसमें एकीकृत विकास के लिए एक परियोजना भी शामिल है.

सरकारी कर्मचारियों को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र
पीएम मोदी चैलेंज बेस्ड डेस्टिनेशन डेवलपमेंट (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करने के अलावा ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल’ और ‘चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा’ अभियान भी लॉन्च करेंगे. इसके अलावा पीएम जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे.

श्रीनगर के कई स्कूल बंद, बोर्ड परीक्षा भी स्थगित
बता दें कि बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया और पूर्ववर्ती राज्य को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था. अब ऐसे में पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर श्रीनगर में प्रधानमंत्री के दौरे वाले रास्ते में पड़ने वाले कई स्कूल बुधवार और गुरुवार के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि आज होने वाली बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media