7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड, गुजरात का नमक, UP का ताम्र पात्र …PM मोदी ने बाइडेन को दिए ये खास गिफ्ट

News

ABC NEWS: अमेरिका दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने शानदार तरीके से स्वागत किया. दोनों ने ही प्रधानमंत्री को तोहफे दिए तो वहीं पीएम मोदी भी भारत से राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के लिए बेहद खास गिफ्ट लेकर गए थे. उन्होंने उन दोनों को ही उपहार भेंट किए. पीएम मोदी ने जो बाइडेन को अंग्रेजी पोएट डब्लूबी यीट्स की अनुवाद पुस्तक का पहला एडिशन भेंट किया. इसके अलावा पीएम मोदी ने एक अन्य उपहार भी दिया जिसका जो बाइडेन की उम्र के साथ खास कनेक्शन है. दरअसल जो बाइडेन 80 साल के पूरे हो चुके हैं. ऐसे में पीएम मोदी ने उन्हें सहस्र चंद्र दर्शन से जुड़ा उपहार भेंट किया. बता दें कि जब कोई शख्स 1 हजार पूर्णिमा देख लेता है तो उसे सहस्र चंद्र दर्शन कहा जाता है.

क्या है सहस्र चंद्र दर्शनम
सहस्र चंद्र दर्शनम का अर्थ है 1000 पूर्ण चंद्रमाओं को देखना. आम तौर पर सतभिषेकम तब आयोजित किया जाता है, जब कोई व्यक्ति 1000 पूर्ण चंद्रमा को देख लेता है. ऐसा 80 साल 8 महीने बाद होता है। दरअसल, हर साल 12 पूर्ण चंद्रमा होते हैं तो इस हिसाब से 80 साल में कोई 960 पूर्ण चंद्रमा के दर्शन कर सकता है. लेकिन, हर 5 साल में 2 अतिरिक्त पूर्णिमा होती है, जिसे वे ब्लू मून कहते हैं. इस तरह 80 साल का व्यक्ति अपने जीवन में 992 पूर्ण चंद्रमा देख लेता है और 8 महीने में 8 पूर्ण चंद्रमा देखे लेगा तो 80 साल 8 महीने जीवित रहने पर कोई भी व्यक्ति 1000 पूर्ण चंद्रमा देख लेता है. बाइडेन का जन्म 20 नवंबर 1942 में हुआ था। इस हिसाब से वह 80 साल 7 महीने का हो गए हैं. अगले महीने 20 जुलाई तक वह 1000 पूर्ण चंद्रमाओं के दर्शन कर लेंगे.

पीएम की तरफ से दिए गए बाइडेन को ये गिफ्ट
-पंजाब में तैयार किया गया घी, जिसे अज्यदान (घी का दान) के लिए चढ़ाया जाता है.

-उत्तर प्रदेश में निर्मित तांबे की प्लेट, जिसे ताम्र-पत्र भी कहा जाता है. इस पर एक श्लोक अंकित है. प्राचीन काल में ताम्र-पत्र का व्यापक रूप से लेखन और रिकार्ड रखने के माध्यम के रूप में उपयोग किया जाता था.

-महाराष्ट्र में तैयार किया गया गुड़ दिया गया जिसे गुडदान (गुड़ का दान) के लिए प्रयोग किया जाता है

-उत्तराखंड से प्राप्त लंबे दाने वाला चावल, जिसे धान्यदान (अनाज का दान) के लिए चढ़ाया जाता है

-राजस्थान में हस्तनिर्मित, यह 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, जिसे हिरण्यदान (सोने का दान) दिया जाता है.

-गुजरात में तैयार नमक (नमक का दान), जो लवणदान के लिए दिया जाता है.

-एक बॉक्स में 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी है जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा सौंदर्यपूर्ण ढंग से तैयार किया गया है और इसे रौप्यदान (चांदी का दान) के रूप में दिया किया जाता है.

-तमिलनाडु के तिल (तिल के बीज का दान) दिए जिसमें तिलदान के तहत सफेद तिल के बीज चढ़ाए जाते हैं.

-मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा भूदान (भूमि का दान) के लिए दिया गया जो भूदान के लिए जमीन पर चढ़ाया जाता है.

-पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया जिसे गौदान (गाय का दान, गौदान) के लिए गाय के स्थान पर चढ़ाया जाता है. बॉक्स में भगवान गणेश की मूर्ति और दिया है. भगवान जिन्हें बाधाओं का विनाशक माना जाता है और किसी भी कार्य शुरू करने से पहले सभी देवताओं में सबसे पहले इनकी पूजा की जाती है. गणेश की यह चांदी की मूर्ति और चांदी का दिया कोलकाता के पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के एक परिवार द्वारा हस्तनिर्मित की गई है.

बाइडेन परिवार की तरफ से मिले ये उपहार
आधिकारिक उपहार के रूप में जो बाइडेन प्रथम महिला जिल बाइडेन पीएम मोदी को 20वीं सदी की शुरुआत में हस्तनिर्मित प्राचीन अमेरिकी पुस्तक गैली भेंट किए. इसके अलावा, राष्ट्रपति बाइडेन पीएम मोदी को एक विंटेज अमेरिकी कैमरा भी उपहार में दिया.  बाइडेन ने पीएम मोदी को जॉर्ज ईस्टमैन के पहले कोडक कैमरे के पेटेंट की एक अभिलेखीय प्रतिकृति और अमेरिकी वन्यजीव फोटोग्राफी की एक हार्डकवर पुस्तक भी भेंट की.  जिल बाइडेन पीएम मोदी को ‘कलेक्टेड पोयम्स ऑफ रॉबर्ट फ्रॉस्ट’ की हस्ताक्षरित, प्रथम संस्करण प्रति गिफ्ट की.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media