अब PNB ने भी 2000 रुपये के नोट को लेकर जारी की गाइडलाइन, कही ऐसी बात

News

ABC News: एसबीआई के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक ने 2 हजार रुपये के नोट जमा करने को लेकर गाइडलाइन जारी की है. अगर आप भी पीएनबी या एसबीआई बैंक के शाखाओं पर 2000 रुपये के नोट बदलने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों को जान लेना चाहिए.

पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि 2000 रुपये के नोट को बदलने के लिए आपको आधार कार्ड, अधिकारिक वेरीफाइड डॉक्यूमेंट और कोई भी फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है. बैंक ने सभी शाखाओं को इसकी जानकारी दे दी है. पीएनबी अधिकारिक ने ये जानकारी तब दी है, जब नोट बदलने के लिए पर्सनल जानकारी की फर्जी खबरें आ रहीं थीं. बैंक ने कहा कि सिर्फ 2000 रुपये के नोट को बैंक में बिना किसी दस्तावेज के जमा करा सकते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कि 2 हजार रुपये के नोट बदलने के लिए आधार कार्ड के साथ ही फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी. इसपर एसबीआई ने एक दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि लोगों को दो हजार रुपये के नोट बदलने के लिए काई दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर कोई फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी. आप किसी भी ब्रांच में जाकर नोटों को जमा करने से लेकर अदला-बदली कर सकते हैं. दो हजार के नोटों का ट्रांजेक्शन को लेकर पुराने फॉर्म सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे. इस स्थिति में लोगों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो गई. हालांकि आरबीआई के जानकारी के बाद ये स्पष्ट किया गया कि काई दस्तावेज और फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है. इसके बाद एसबीआई और अब पीएनबी ने इसे स्पष्ट किया है. आर​बीआई के मुताबिक एक बार में आप 2000 रुपये के 10 नोट यानी 20 हजार रुपये जमा करा सकते हैं. अगर इससे ज्यादा रकम जमा कराते हैं तो नियम के मुताबिक, बैंक को पैन और आधार कार्ड दिखाना होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media