उजबेकिस्तान में 18 बच्चों की जान लेने वाली नोएडा की कफ सिरप कम्पनी पर लगा ताला

News

ABC NEWS: नोएडा की दवा कंपनी मैरियन बायोटेक के कफ सिरप डॉक-1 मैक्स पीने से उजबेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत मामले में भारत सरकार ने सख्त कार्रवाई की है. सरकार ने इस दवा कंपनी के पूरे प्रोडक्शन को रोक दिया है. मामले की जांच तक यहां किसी भी दवा का निर्माण नहीं होगा.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की टीम ने कफ सिरप की जांच की थी. रिपोर्ट में बताया गया है कि कफ सिरप दूषित है. इसके चलते मैरियन बायोटेक के नोयडा यूनिट में सभी तरह की दवाओं का निर्माण रोक दिया गया है. इस मामले में आगे की जांच जारी है.

दवा को सिर्फ उज्बेकिस्तान निर्यात किया गया 
कंपनी के कानूनी प्रतिनिधि ने गुरुवार को कहा था कि डॉक-1 मैक्स का निर्माण ”फिलहाल” बंद कर दिया गया है. मंडाविया ने गुरुवार को कहा था कि फार्मा कंपनी के निरीक्षण के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने जानकारी दी थी कि मैरियन बायोटेक भारत में डॉक-1 मैक्स नहीं बेचती है. इसे सिर्फ उज्बेकिस्तान निर्यात किया गया है.

मंडाविया ने गुरुवार को कहा था कि कफ सिरप के सैंपल नोएडा स्थित फैक्ट्री से लिए गए. उसे टेस्ट के लिए चंडीगढ़ के रिजनल ड्रग्स टेस्टिंग लेबोरेटरी भेजा गया है. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) 27 दिसंबर से मामले को लेकर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रीय दवा नियामक के साथ संपर्क में है.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media