UP, दिल्ली-NCR पर्यटकों की भारी भीड़ से नेशनल हाईवे पर घंटों लगा जाम; बसें नहीं मिलीं

News

ABC NEWS: तीन दिन की लगातार छुट्टी की वजह से यूपी, दिल्ली-एनसीआर सहित पड़ोसी राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार, ऋषिकेश आदि में पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिल रही. पर्यटकों की भीड़ की वजह से दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर भी शनिवार को ट्रैफिक जाम की स्थिति रही. पर्यटकों की भीड़ की वजह से यात्रियों को बसों में सीटें भी नहीं मिलीं.

जाम की वजह से पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. हरिद्वार प्रशासन द्वारा ट्रैफिक डायवर्ट भी किया गया, लेकिन पर्यटकों को राहत नहीं मिली. पर्यटक स्थल में होटल बुकिंग फुल रहने से कारोबारियों के चेहरे भी खिल उठे.  उधर, शाम को हरिद्वार हरकी पैड़ी में गंगा आरती में भी खासी भीड़ दिखाई दी.

ट्रैफिक जाम से पर्यटक रहे परेशान 
पर्यटकों की भारी भीड़ की वजह से शनिवार को हरिद्वार हाईवे पर जाम लग गया. हरिद्वार से देहरादून जाने वाले हाईवे पर सबसे अधिक जाम रहा। रूट को डायवर्ट करने के बाद भी वाहनों का दबाव कम नहीं हुआ और वाहन रेंग-रेंग कर चलते दिखाई दिए. हरिद्वार से ऋषिकेश जाने में दो घंटे का समय लगा. सीओ ट्रैफिक राकेश रावत भी सप्तऋषि पर व्यवस्था बनाते दिखे.

नैनीताल पैक, बाईपास पर रोके पर्यटक वाहन 
वीकेंड पर लगातार तीन दिन अवकाश के चलते शुक्रवार को नैनीताल में पर्यटक उमड़ आए. नैनीताल के पार्किंग स्थल दोपहर बाद फुल हो गए। पुलिस प्रशासन को पर्यटक वाहनों को रूसी बाईपास में रोकना पड़ा. यहां से सैलानियों को अन्य वाहनों से नैनीताल भेजा गया. शुक्रवार को गुड फ्राइडे, इसके बाद दूसरा शनिवार और इसके बाद रविवार को अवकाश होने के कारण सैलानी नैनीताल पहुंच रहे हैं.

शुक्रवार के बाद शनिवार सुबह से ही नैनीताल आने वाले पर्यटकों के वाहनों की कतारें लगी रहीं. इस दौरान मालरोड समेत अन्य आंतरिक सड़कों पर वाहन रेंगते हुए नजर आए. शहर में डीएसए पार्किंग, मेट्रोपोल, बीडी पांडे, सूखाताल एवं तल्लीताल पार्किंग फुल होने पर दोपहर बाद वाहनों को पुलिस की ओर से रूसी बाईपास में रोक दिया गया.

हल्द्वानी से आने वाले वाहनों को रूसी बाईपास, जबकि कालाढूंगी की ओर से आने वाले वाहनों को नारायण नगर में रोका गया. इसके बाद निकासी के आधार पर प्रवेश दिया. इस बीच नैनीताल में लंबा जाम लगा रहा. कारोबारियों ने शनिवार व रविवार को और अधिक सैलानियों के पहुंचने का अनुमान लगाया है.

भीमताल पर्यटकों से गुलजार, लगा जाम 
भीमताल, नौकुचियाताल, मुक्तेश्वर, सातताल शुक्रवार को पर्यटकों से गुलजार रहा. वहीं पार्किंग पूरी तरह पैक होने से वाहन सड़क किनारे खड़े कर दिए गए. इस दौरान दिनभर जाम की स्थिति भी बनी रही. पूरे दिन डांठ बाजार में पर्यटकों से चहल-पहल बनी रही. पर्यटकों ने भीमताल में नौकायन, पैराग्लाइडिंग व अन्य गतिविधियों का लुत्फ उठाया. वहीं होटल पैक होने से भी कुछ पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा. दिन भर जाम खुलवाने को पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. जाम में पुलिस का वाहन भी फंस रहा.

हल्द्वानी से नैनीताल की बसों को मारामारी  
रोडवेज बस स्टेशन पर शुक्रवार को नैनीताल जाने वाले यात्रियों की मारामारी रही. वहीं शाम को बसों का नियमति संचालन नहीं होने से दिक्कत बढ़ गई. इसके बावजूद रूट पर चलने वाली बसें खड़ी थीं, पर यात्रियों को उसमें बैठने नहीं दिया गया.  बस स्टेशन में शुक्रवार शाम को नैनीताल रूट पर जाने वाले सैकड़ों यात्री उमड़ पड़े. स्टेशन में नैनीताल रूट की तीन बसें खड़ी थीं, लेकिन उनको लॉक किया गया था. इसके चलते यात्री उसके भीतर नहीं बैठ पाए.

यात्रियों ने जब चालक परिचालकों से बसों के लॉक खोलने का अनुरोध किया तो उन्होंने उनकी बारी नहीं होने की बात कहकर इनकार कर दिया. एक कंडक्टर ने बताया नैनीताल रूट में चलने वाली सभी बस का समय निर्धारित है. स्टेशन में खड़ी बसें अपने निर्धारित समय में रवाना होंगी.

लंबे इंतजार के बाद कई यात्री टैक्सी से रवाना हुए. कुछ स्टेशन में बस के इंतजार में खड़े रहे। यहां मौजूद यात्री रोडवेज प्रबंधन को कोसते नजर आए. परिवहन मंत्री के रोडवेज स्टेशन को हाईटेक बनाने के दावे धरातल पर उतरने का यात्रियों को इंतजार है. यहां यात्रियों के बैठने तक की व्यवस्था नहीं है. यात्री धूप में खड़े बसों का इंताजर करते रहते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media