यूपी में 4 व 11 मई को दो चरणों में होंगे निकाय चुनाव: 13 मई को आएंगे नतीजे, कानपुर में 11 को वोटिंग

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. यूपी में दो चरणों में नगर निकाय के चुनाव होंगे. पहले चरण की वोटिंग चार मई और दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी, जबकि 13 मई को नतीजे आएंगे. सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल में 4 मई को चुनाव होंगे, जबकि दूसरे चरण में मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल में 11 मई को वोट डाले जाएंगे. दोनों ही चरणों में 13 मई को काउंटिंग होगी.

यूपी नगर निकाय के 14,684 पदों पर चुनाव होगा. प्रदेश के 17 महापौर और 1420 पार्षद के चुनाव EVM से होंगे. नगर पालिका और नगर पंचायत के पदों पर बैलट पेपर से मतदान होगा. इसके अलावा चुनाव आयोग ने संवेदनशील जगहों पर अतिरिक्त पुलिस लगाने के निर्देश दिए हैं. नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष और 5327 सदस्यों का बैलट पेपर से वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा 544 नगर पंचायत अध्यक्ष, 7178 सदस्यों का चुनाव भी मतपत्रों से होगा.

इससे पहले नगर निकाय चुनाव में आरक्षण को लेकर यूपी सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी. इसमें आरक्षित सीटों को लेकर भी जानकारी दी गई थी. इसमें बताया गया था कि कौन-सी सीट से समाज के किस वर्ग का प्रत्याशी चुनाव लड़ सकता है.

बता दें कि यूपी निकाय चुनाव को लेकर पिछले साल से तैयारी चल रही थी, लेकिन ओबीसी आरक्षण को लेकर मामला फंस रहा था और फिर हाई कोर्ट द्वारा बिना आरक्षण के चुनावों का ऐलान भी हुआ था. उस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई, फिर कमेटी बनी और अब ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव होंगे.

सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी यूपी सरकार 
यूपी की 760 नगर निकायों में नगर निगम के मेयर, नगर पालिका-नगर पंचायत के अध्यक्ष और पार्षद के लिए पिछले साल दिसंबर में ही चुनाव कराए जाने की तैयारी थी. राज्य सरकार ने निकाय चुनाव के लिए सीटों का आरक्षण भी जारी कर दिया था, लेकिन आरक्षण को लेकर मामला हाई कोर्ट में चला गया. हाई कोर्ट ने बगैर ओबीसी आरक्षण के तत्काल चुनाव कराने का आदेश दिया तो यूपी सरकार इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर यूपी सरकार ने रिटायर्ड जज राम औतार सिंह की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय ओबीसी आयोग का गठन किया था जिसने अपनी सर्वे रिपोर्ट सरकार को सौंपी और कोर्ट ने भी स्वीकार कर लिया. इसी के बाद चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.

यूपी में कुल 17 नगर निगम 
उत्तर प्रदेश में कुल 17 नगर निगम हैं. जिनमें- आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बरेली, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, गोरखपुर, झांसी, कानपुर,लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर, शाहजहांपुर और वाराणसी शामिल हैं. इनमें शाहजहांपुर को हाल ही में नगर निगम की श्रेणी में लाया गया है इस बार शाहजहांपुर में नगर निगम के लिए पहली बार वोट डाले जाएंगे.

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में कुल 198 नगर पालिका परिषद और 493 नगर पंचायतें हैं. नगर निगम में मेयर यानी महापौर और पार्षदों को चुना जाता है, जबकि नगर पालिका और नगर पंचायतों में अध्यक्ष और सभासद चुने जाते हैं.

पिछली बार क्या रहे थे नतीजे? 
साल 2017 में नगर निकाय के चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत हुई थी. बीजेपी ने 16 में से 14 नगर निगमों पर कब्जा कर लिया था. इसके अलावा 1300 में से 597 पार्षद बीजेपी के थे. 198 नगर पालिकाओं में से 70 और 438 नगर पंचायतों में से 100 पर बीजेपी की जीत हुई थी. कांग्रेस एक भी नगर निगम नहीं जीत पाई थी. कांग्रेस की सिर्फ 9 नगर पालिका और 17 नगर पंचायत पर जीत हुई थी. बहुजन समाज पार्टी ने 2 नगर निगमों पर कब्जा कर लिया था.

जेडीयू भी लड़ेगी नगर निकाय चुनाव 
इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड यूपी में होने वाले निकाय चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जेडीयू के संयोजक सतेंद्र पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि अगले महीने नीतीश कुमार भी प्रचार करने के लिए आ सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media