न्यूयॉर्क के आसमान में मोदी-मोदी, हाथ में तिरंगा लहराते नजर आए लोग

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार देर रात अमेरिका पहुंचे. वहां उनका भव्य स्वागत किया गया। न्यूयॉर्क के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने मोदी के स्वागत में नारे लगाए. लोग मोदी-मोदी के नारे लगाते और तिरंगा लहराते नजर आए. पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों के सदस्यों से भी बातचीत की, उनका अभिवादन किया और उनसे हाथ मिलाया. पीएम मोदी आज संयुक्त राष्ट्र संघ के हेडक्वार्टर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.

न्यूयॉर्क के आसमान में मोदी-मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ उनकी मुलाकात होगी। वह वाइट हाउस में  स्टेट डिनर करेंगे और अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी का दौरा खास इसलिए है क्योंकि पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री अमेरिका की संयुक्त संसद को संबोधित करने जा रहा है.

एयरपोर्ट से लेकर होटल तक मोदी-मोदी के लगे नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार देर रात अमेरिका पहुंचने पर वहां भव्य स्वागत किया गया। न्यूयॉर्क के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने मोदी के स्वागत में नारे लगाए। लोग मोदी-मोदी के नारे लगाते और तिरंगा लहराते नजर आए. पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों के सदस्यों से भी बातचीत की, उनका अभिवादन किया और उनसे हाथ मिलाया. इसके बाद मोदी न्यूयार्क स्थित होटल पहुंचे. जहां होटल के बाहर उनके स्वागत के लिए भारतीयों का भीड़ लगी थी. भारतीयों ने वहां मोदी-मोदी के अलावा भारत माता की जय के नारे भी लगाए. मोदी ने हाथ हिलाकर भारतीयों का अभिवादन किया. होटल के अंदर भी मोदी के साथ तस्वीर लेने के लिए लोग कतार में खड़े नजर आए. सुरक्षाकर्मियों को व्यवस्था संभालने में थोड़ी दिक्कत नजर आई. वहां लोगों का कहना था कि प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए काफी देर से खड़े हैं. न्यूजर्सी से पहुंचे भारतीयों में बुजुर्गों के साथ बच्चों ने भी तिरंगा लहराकर प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया.

मुलाकात कर गदगद हुए अमेरिकी दिग्गज

प्रधानमंत्री ने अपनी अमेरिका यात्रा की शुरुआत वहां के विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों के मुलाकात के साथ की है. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद वे सभी काफी खुश नजर आए. न्यूयॉर्क में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अमेरिकी निवेशक रे डेलियो ने कहा, ”भारत की क्षमता बहुत बड़ी है और अब आपके पास एक सुधारक है जो बदलाव की क्षमता और लोकप्रियता रखता है. भारत और प्रधानमंत्री मोदी एक ऐसे मोड़ पर हैं जिसमें बहुत सारे अवसर पैदा होंगे.”

वहीं,  पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष नीली बेंदापुडी ने कहा, ”यह एक अविश्वसनीय मुलाकात थी. प्रधानमंत्री के साथ बैठना और उनकी दृष्टि को सुनना कि ये दो महान लोकतंत्र भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका एक साथ कैसे काम कर सकते हैं, वास्तव में प्रेरणादायक है.”

अमेरिका के पूर्व NSA ने पीएम मोदी को बताया ग्लोबल लीडर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ग्लोबल लीडर’ बताते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि भारत और अमेरिका के लिए बड़ी चुनौती यह है कि चीन से कैसे निपटें. न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बात करते हुए बोल्टन ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच व्यापार पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी निश्चित तौर पर एक ग्लोबल लीडर हैं. उनकी बहुत सारे विषयों पर मजबूत राय है. दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध पर भी चर्चा होगी.”

भारत क्या कुछ कर रहा है, आय जह जानने को मिला: नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल रोमर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल रोमर ने कहा, ”एक अच्छा दिन वह होता है जब मैं कुछ सीखता हूं. आज मैंने सीखा कि भारत क्या कर रहा है. भारत आधार जैसे कार्यक्रमों द्वारा प्रमाणीकरण के मोर्चे पर दुनिया को रास्ता दिखा सकता है. पीएम मोदी ने इसे बहुत अच्छी तरह से व्यक्त किया. शहरीकरण कोई समस्या नहीं है, यह एक अवसर है. मैं इसे एक स्लोगन के तौर पर लेता हूं.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media