मोबाइल पर बात कर रहा था युवक: अचानक से हो गया ब्लास्ट, हाथ में हुआ जख्म

News

ABC NEWS: UP के अमरोहा में मोबाइल में ब्लास्ट हुआ है. घटना उस वक्त हुई जब युवक मोबाइल से बात कर रहा था. इस दौरान उसकी हथेली जख्मी हुई है. युवक का कहना है कि अचानक से मोबाइल में ब्लास्ट हो गया. दरसअल, घटना शुक्रवार को अमरोहा जनपद के हिजामपुर गांव में हुई. यहां के रहने वाले हिमांशु ने बताया कि उसने चार महीने पहले मोबाइल खरीदा था. जब वह फोन के जरिए किसी से बात कर रहा था तभी मोबाइल फट गया.

हिमांशु का कहना है कि अचानक से हुए ब्लास्ट में वह बाल-बाल बच गया, लेकिन उसकी हथेली और ऊंगली में चोट आई है. उसने कंपनी के खिलाफ लीगल एक्शन लेने की बात कही है.

इन कारणों से भी होता है मोबाइल में ब्लास्ट

चार्जिंग के वक्त गेमिंग या फोन पर बात करना वैसे तो यह एक सामान्य बात है कि स्मार्टफोन को चार्ज पर लगाकर इसे यूज नहीं करना चाहिए. बहुत से यूजर्स इसके उलट काम करते हैं. वह फोन को चार्ज पर लगाकर गेमिंग या फिर कॉल पर बात करते रहते हैं, जो जानलेवा हो सकता है. चूंकि, चार्जिंग के वक्त स्मार्टफोन से हीट बाहर निकलती है. ऐसे में उसे यूज करने पर फोन के ओवर हीट होने का खतरा बना रहता है. इससे डिवाइस खराब भी हो सकता है और इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है.

ओवर नाइट चार्जिंग

ओवर नाइट चार्जिंग बहुत से लोगों की आदत होती है. हालांकि, लेटेस्ट स्मार्टफोन में इससे बचने के लिए कंपनियों ने नए फीचर जोड़े हैं, जिसकी वजह से फुल चार्ज होने के बाद फोन चार्जिंग से डिस्कनेक्ट हो जाता है. बहुत से डिवाइसेस में यह सुविधा नहीं मिलती है. ऐसे स्मार्टफोन को चार्ज पर लगाकर पूरी रात छोड़ देना आपके लिए रिस्की हो सकता है. न सिर्फ इससे फोन खराब हो सकता है बल्कि यूजर को भी नुकसान पहुंच सकता है. कई मामलों में फोन में आग लगने की वजह यह गलती भी रही है.

चार्जिंग के वक्त फोन को तकिए के नीचे रखना

बहुत से लोग स्मार्टफोन को चार्ज पर लगाकर बेड पर छोड़ देते हैं या तकिए के नीचे रख देते हैं. ऐसे में ओवर हीट के कारण फोन में आग लग सकती है या ब्लास्ट हो सकता है. वहीं फोन को चार्ज पर लगाकर बेड या किसी ऐसी चीज के पास रखना भी खतरनाक है, जिससे घर में आग लग सकती है. बेहतर है कि हैंडसेट को चार्जिंग के वक्त किसी चीजे के नीचे न दबाएं

हैवी चार्जर या फिर लोकल पावर एडॉप्टर

अगर आप उन लोगों में से हैं जो फोन को तेज चार्ज करने के लिए हैवी चार्जर का यूज करते हैं, तो आप खुद को खतरे में डालते हैं. दरअसल, हर फोन को एक निश्चित पावर कैपेसिटी के साथ डिजाइन किया जाता है. अगर हैंडसेट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है, तो यूजर्स को फास्ट चार्जर का यूज नहीं करना चाहिए. इससे बैटरी और फोन खराब होते हैं. साथ ही ब्लास्ट होने या आग लगने जैसे दूसरे खतरे भी बने रखते हैं. लोकल चार्जर यूज करने पर भी ऐसा हो सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media