यूपी में गलन बढ़ी: अगले दो दिन भीषण सर्दी के आसार, मौसम विभाग ने लगाया यह अनुमान

News

ABC NEWS: मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के ऊपरी वायुमण्डल में 130-140 नॉट की रफ्तार से जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं. यह हवाएं यूरोप से आ रही हैं. इससे यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में ठण्ड का असर बढ़ रहा है. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार हवा का रुख बदल कर अब पछुवा हो गया है इस वजह से रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया है. शुक्रवार को झांसी में सबसे कम 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन भीषण सर्दी जारी रह सकती है. लखनऊ में शनिवार को घना या बेहद घना कोहरा सुबह और शाम हो सकता है. रात के तापमान में अभी और गिरावट होने का पूर्वानुमान है. अधिकतम तापमान 15 और न्यूनतम 7.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. अगले दो दिन लखनऊ और आसपास के कुछ जिलों में कोहरे की वजह से दृश्यता कम होने का अंदेशा है. लिहाजा सावधानी बरतने की जरूरत है ताकि कोई समस्या न होने पाए.

आज से अयोध्या के मौसम का हर तीन घंटे पर अपडेट
लखनऊ के अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा विशेष प्रबंध किये गये हैं. वेबसाइट का पहला पेज अयोध्या के मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी के लिए बनाया गया है. शनिवार से वेबसाइट पर हर तीन घंटे पर मौसम का अपडेट मिलेगा. कड़ाके की सर्दी ने दिन में भी लोगों को ठिठुरने को मजबूर किया. दिन भर धूप की झलक तक न मिली. अधिकतम तापमान 8 डिग्री नीचे आ गया. यह 12.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान रहा.

नहीं हुए धूप के दर्शन 
रात भी बेहद सर्द रही। लखनऊ में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 1.0 डिग्री कम रहा. गलन भरी पछुआ हवा दफ्तरों और घर में बैठे लोगों को भी ठिठुराती रही. सुबह काफी देर तक पारा ऊपर चढ़ा ही नहीं. सुबह नौ बजे तक तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा. दोपहर 12 बजे यह 11.0 डिग्री सेल्सियस था. ऐसे में दो पहिया पर निकलने वालों को सर्दी ने खूब तकलीफ दी. बिना दस्ताने चलने वालों के हाथ सुन्न हुए जा रहे थे. प्रमुख मार्गों पर जहां भी अलाव जलता मिला, वहां लोग रुक कर हाथ तापते नजर आए.

पूरा दिन बीत गया लेकिन धूप के दर्शन नहीं हुए. मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार ऊपरी वायुमंडल में उत्तर पश्चिम से आ रही 290 की रफ्तार की सर्द हवा सर्दी बढ़ा रही है. निचले वायुमंडल में हवा की रफ्तार बेहद धीमी होने की वजह से कोहरा छा रहा है. जानकारी के अनुसार सतह के स्तर पर एक दिन पहले से हवा कुछ तेज हुई इसलिए कोहरे का प्रभाव नीचे तक नहीं आया और दृश्यता भी दिन में लगभग 1000 से 1500 मीटर तक बनी रही.

चार उड़ानें रद्द, 17 देरी से
खराब मौसम के कारण लखनऊ आने और यहां से जाने वाली चार उड़ानें निरस्त रहीं. इनमें दिल्ली और गोरखपुर की उड़ानें शामिल हैं. साथ ही 17 से अधिक उड़ानें तय समय से लेट रहीं. उत्तर भारत के कई शहरों में कोहरे के कारण विमानों का संचालन प्रभावित हो रहा है. इसी क्रम में शुक्रवार को लखनऊ से प्रयागराज की उड़ान 6ई 7936 और गोरखपुर की 9आई 810 निरस्त रहीं. यहां से जाने वाली 6ई 2243 लखनऊ दिल्ली, 9 आई 809 लखनऊ गोरखपुर निरस्त कर दीं.

पांच घंटे लेट चल रहीं ट्रेनें
रेलवे ट्रैक पर भीषण कोहरे के चलते ट्रेनों का संचालन बिगड़ गया है. शनिवार को लखनऊ आने वाली लंबी दूरी की ट्रेनें दो से आठ घंटे देरी से पहुंचीं. इससे यात्रियों को ट्रेन के इंतजार में काफी परेशान होना पड़ा. रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के परेशानी की वजह यह रही कि ट्रेनों के आने की सटीक जानकारी पूछताछ काउंटर से नहीं मिल पा रही थी. बठिंडा से आने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस शुक्रवार को 5:10 घंटे, बेगमपुरा एक्सप्रेस 4:45 घंटे समेत अन्य ट्रेनें भी लेट चल रही हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media