टला बड़ा हादसा, उड़ान के दौरान हवा में ही बंद हुआ इंडिगो विमान का इंजन

News

ABC News:  इंडिगो का एक विमान बड़े हादसे का शिकार होने से बच गया. विमान गुवाहाटी से मुंबई की उड़ान पर था. बीच हवा में ही सामने से आ रहे एक बड़े विमान से पैदा हुए ‘वेक टर्बुलेंस’ में फंसने की वजह से इंडिगो के ए320 विमान का एक इंजन कुछ समय के लिए बंद हो गया था.

हालांकि, जल्द ही सबकुछ सामान्य हो गया और इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई-6812 अपने तय समय के अनुसार ही मुंबई पहुंच गई. इंडियो का विमान गुवाहाटी से सुबह 6.32 बजे उड़ा था. रास्ते में अमीरात एयरलाइंस के बोइंग (बी-777) विमान से पैदा हुए वेक टर्बुलेंस में फंस गया. सूत्रों ने बताया कि कुछ पल के लिए वेक टर्बुलेंस में फंसने के बाद इंडिगो के विमान का एक इंजन बंद हो गया. हालांकि, जल्द ही स्थिति सामान्य हो गई और उसके बाद विमान बिना किसी बाधा के अपने गंतव्य तक पहुंच गया. इंडिगो ने इस घटना को लेकर कोई आधिकारिक बयान तो नहीं जारी किया, लेकिन नागरिक उड्डयन महानिदेशालय को इसकी सूचना दी. इसमें एयरलाइंस ने कहा कि विमान या यात्रियों को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है.

क्या होता है वेक टर्बुलेंस ?
वेक टर्बुलेंस एक तरह का हवा का भंवर होता है. कोई भी विमान उड़ान भरता है तो अपने पीछे हवा का दबाव बनाते चलता है. अगर उलटी दिशा से उसके करीब से कोई उससे छोटा विमान गुजरता है तो उसके इस वेक टर्बुलेंस में फंसने का खतरा रहता है. विमान जितना बड़ा होगा और जितने करीब से गुजरेगा वेक टर्बुलेंस उतना ही खतरनाक होगा. इसमें फंसकर विमान लड़खड़ा जाते हैं. अभी हाल ही में बंगाल में आए तूफान के चलते स्पाइस जेट का एक विमान ‘एयर टर्बुलेंस’ में फंस गया था. अचानक विमान को तेज झटके लगने लगे थे, जिससे कई यात्री घायल हो गए थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media