टमाटर बेचकर महाराष्ट्र का तुकाराम एक महीने में ही बना करोड़पति

News

ABC NEWS: देश भर में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच महाराष्ट्र के पुणे जिले में टमाटर की खेती करने वाले एक किसान को खजाना मिल गया है. तुकाराम भागोजी गायकर और उनके परिवार ने एक महीने में 13,000 टमाटर की क्रेट बेचकर 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है. तुकाराम के पास 18 एकड़ कृषि भूमि है और 12 एकड़ भूमि पर वह अपने बेटे ईश्वर गायकर और बहू सोनाली की मदद से टमाटर की खेती करते हैं.

परिवार ने कहा कि वे अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर उगाते हैं. उर्वरकों और कीटनाशकों के बारे में उनका ज्ञान उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनकी फसल कीटों से सुरक्षित है.

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नारायणगंज के किसान ने टमाटर की एक क्रेट बेचकर एक दिन में 2,100 रुपये कमाए. गायकर ने शुक्रवार को कुल 900 क्रेट बेचे, जिससे एक ही दिन में 18 लाख रुपये की कमाई हुई. पिछले महीने उन्होंने 1,000 से 2,400 रुपये प्रति क्रेट की कीमत पर टमाटर की बिक्री की.

आपको बता दें कि पुणे जिले के एक शहर जुन्नार में कई किसान टमाटर उगा रहे हैं. अधिकांश उनमें से करोड़पति बन गए हैं. वहां की बजार समिति ने टमाटर बेचकर एक महीने में 80 करोड़ रुपये का कारोबार किया है. इससे क्षेत्र की 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार भी मिला है.

तुकाराम की बहू सोनाली रोपण कटाई और पैकेजिंग जैसे कार्यों को संभालती हैं. उनका बेटा ईश्वर बिक्री, प्रबंधन और वित्तीय योजना का काम संभालता है. पिछले तीन महीनों की कड़ी मेहनत का अच्छा फल मिला है. उन्हें बाजार की अनुकूल परिस्थितियों का अनुभव हुआ है.

नारायणगंज स्थित झुन्नू कृषि उत्पादन बाजार समिति की मंडी में अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर की क्रेट की अधिकतम कीमत 2,500 रुपये यानी 125 रुपये प्रति किलोग्राम रही.

टमाटर बेचकर किसानों के करोड़पति बनने की बात सिर्फ महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं है. कर्नाटक के कोलार के किसानों के एक परिवार ने इस सप्ताह टमाटर की 2,000 पेटियां बेचीं और 38 लाख रुपये लेकर घर लौटे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media