Kanpur: सबमर्सिबल पंप पर लगेंगे मीटर, घर में गाय पालने पर ऐसा नियम, जानें कार्यकारिणी के फैसले

News

ABC News: (रिपोर्टः सुनील तिवारी) तेजी से गिर रहे भूगर्भ जलस्तर के बीच नगर निगम कार्यकारिणी ने बड़ा फैसला लिया है. नगर निगम ने उन सभी घरों वॉटर मीटर लगाने  का फैसला किया है, जहां पर सबमर्सिबल पंप लगे हैं. महापौर प्रमिला पांडेय का कहना है कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है. वॉटर मीटर लगाने के साथ ही लोगों को यह भी बताया जाएगा कि वह कितनी मात्रा तक पानी को खर्च सकते हैं.

कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए महापौर प्रमिला पांडेय ने बताया कि फुटपाथ और सड़क पर लगे सबमर्सिबल पंप उखाड़ने के भी निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा सर्विस सेंटर और वो संस्थान, जो पानी का कॉर्मशियल उपयोग करेंगे, उन्हें इसके रीसाइकिल की भी व्यवस्था करनी होगी. उन्हें रजिस्ट्रेशन भी कराना अनिवार्य होगा. नानाराव पार्क स्थित तरणताल के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे. जिसका भी टेंडर निकलेगा, वह इसका संचालन करेगा. इससे पहले पार्षद संतोष साहू को उपसभापति चुना गया. बैठक में नाला सफाई का मुद्दा भी उठा. शहर में जगह जगह जलभराव को लेकर पार्षदों ने सवाल उठाए. महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि एक माह देरी से इस बार नाला सफाई हुई है, जिसकी वजह से शहर की जनता जलभराव की सजा भुगत रही है. महापौर ने नाला सफाई की जांच कराने की बात करते हुए पार्षदों की कमेटी भी बनाई. नवीन मार्केट में पानी भरने को लेकर भी नाराजगी जाहिर की गई. महापौर ने बताया कि पार्षद कोटा भी बढ़ाकर 25 लाख का कर दिया गया है.

घर में पाल सकेंगे सिर्फ दो गाय, उठाना होगा खर्च
महापौर ने कहा कि अब एक परिवार में अधिकतम दो गाय ही पाली जा सकेंगी. जिसका गाय के पालक को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जो गाय पाली जाएंगी, उनका गोबर नगर निगम की गाड़ी में देना होगा और गाय के स्वामी को उसका खर्च भी उठाना होगा. अगर नाली में गोबर बहाया तो जुर्माना लगेगा. इसके अलावा अगर किसी की गाय सड़क पर छुट्टा घूमते मिली तो नगर निगम उसे जब्त कर लेगा और गौशाला में रखेगा. अब गाय को आवारा छोड़ने पर उसका जब्तीकरण होगा, जुर्माना लेकर उसे वापस नहीं किया जाएगा.

निजी स्कूलों जैसा बनेगा एमजी गर्ल्स इंटर कॉलेज
नगर निगम सिविल लाइंस स्थित एमजी गर्ल्स इंटर कॉलेज को जयपुरिया और शीलिंग हाउस स्कूल की तर्ज पर डेवलप करेगा. निजी कॉन्वेट स्कूलों की तरह इसे तैयार किया जाएगा और अगले साल जुलाई से यहां पर छात्राओं के एडमिशन भी शुरू होंगे. महापौर ने शहर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अपनी लड़कियों को यहां पर पढने के लिए भेजे, क्योंकि मॉडल की तरह बनने वाले इस स्कूल में वह सभी सुविधाएं और शैक्षिक वातावरण होगा, जैसा कि शहर के टॉप स्कूल्स में देखा जाता है.


चट्टा वालों के साथ बैठक के बाद चलेगा अभियान
महापौर ने बताया कि वह जल्द ही चट्टा संचालकों के साथ बैठक करने जा रही है. इसमें चट्टा वालों को जानवर शहर से बाहर ले जाने को कहा जाएगा. अगर वह नहीं मानते हैं तो चट्टों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाकर उन्हें शहर से बाहर किया जाएगा. इसके अलावा अब नगर निगम पालतू बिल्लियों का भी रजिस्ट्रेशन करेगा. पालतू बिल्लियों के रजिस्ट्रेशन के लिए 300 रूपए फीस की व्यवस्था की गई है.


कूड़ा गाड़ियों पर उठे सवाल
नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में स्वच्छता मिशन के तहत मंगाई गई रिक्शा और कूड़ा गाड़ी पर सवाल उठे. पार्षदो ंने इनकी गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े किए. सपा पार्षद अभिषेक गुप्ता ने कहा कि आठ करोड़ की लागत से मंगाई गई गाड़ियां किसी काम की नहीं है. इसके बाद महापौर ने नगर निगम मुख्यालय में कूड़ा गाड़ियों को मंगवाया. महापौर ने कार्यकारिणी सदस्यों को वर्कशॉप में जाकर गाड़ियों की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media