तीसरे वनडे में ईशान किशन ने रचा इतिहास, बांग्लादेश के खिलाफ जड़ दिया दोहरा शतक

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) कप्तान रोहित शर्मा की गैर हाजिरी में मिले मौके को भारतीय टीम के बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन ने ऐसा लपका कि बांग्लादेश के गेंदबाज पानी मांगते नजर आए. शनिवार को ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया. तीसरे और आखिरी वनडे मैच में इशान किशन ने कई रिकॉर्ड भी धराशाई कर दिए.

इससे पहले मेजबान बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया है. इस मुकाबले के लिए दोनेां टीमों ने प्लेइंग इलेव में दो बदलाव किए हैं. यह मुकाबला चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारत की तरफ से शुरूआत अच्छी नहीं रही और ओपनर शिखर धवन एक बार फिर फ्लॉप होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद विराट कोहली उतरे. ईशाान किशन ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और अपने आक्रामक अंदाज से बांग्लादेशी गेंदबाजों के पसीने छुड़ाते रहे.

ईशान किशन ने अपनी पारी के दौरान 131 गेंदों का सामना किया और 210 रन बनाकर तस्कीन अहमद का शिकार बने. 160 के अधिक स्ट्राइक रेट से खेलते हुए अपनी पारी में ईशान किशन ने 24 चौके से 10 छक्के जड़े. ईशान किशन और कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 290 रनों की साझेदारी हुई. ईशान किशन वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने लगाने वाले खिलाड़ी बन गए. इस मामले में उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया, किशन ने 126 गेंद पर अपना दोहरा शतक लगाया. क्रिस गेल की बात करें तो उन्होंने 2015 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रन की पारी खेली थी. गेल ने ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में 138 गेंद पर दोहरा शतक लगाया था. किशन ने भारत के लिए वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया था.

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वह दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं. यह वनडे का नौवां दोहरा शतक है. रोहित शर्मा एक से ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. उन्होंने तीन बार ऐसा किया है. ईशान किशन बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सहवाग ने 2011 के विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ 175 रनों की पारी खेली थी. किशन अपनी पारी के दौरान भारत के लिए वनडे में सबसे तेज 150 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज भी बने. इस मामले में भी उन्होंने सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था. किशन ने 103 गेंद पर 150 रन पूरे कर लिए थे. सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में इंदौर में 112 गेंद पर 150 रन पूरे किए थे. उस पारी में सहवाग ने 219 रन बनाए थे. ईशान किशन बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सहवाग ने 2011 के विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ 175 रनों की पारी खेली थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media