सर्दी-बुखार हो तो डेंगू-वायरल के ही चक्कर में ना रहें: हो सकता कोरोना हो, चीन ने जारी किया अलर्ट

News

ABC NEWS: क्या कोरोना वायरस एक बार फिर कहर बरपाएगा. क्या एक बार फिर लॉकडाउन जैसे हालात का सामना करना होगा. क्या चीन एक बार फिर खलनायक बनकर उभरेगा. इन सबके एक बात पर और गौर करने लायक है कि अगर सर्दी और बुखार हो तो उसे आप सिर्फ डेंगू या वायरल तक ही सीमित मानकर ना चलें.  दरअसल चीन के विशेषज्ञों ने मौजूदा मौसम के दौरान कोविड-19 संक्रमण के मामलों में इजाफे को कर अलर्ट जारी किया है. यही नहीं बुजुर्गों और पहले से किसी गंभीर रोगों का सामना कर रहे लोगों से कोविड टीका लगाने की अपील की गई है.  मीडिया रिपोर्ट में के मुताबिक, चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (चाइनीज सीडीसी) के आंकड़ों में यह सामने आया है कि अक्टूबर में देशभर में कोविड से 24 मौतें हुई हैं और कुल 209 नए गंभीर मामले सामने आए हैं.  चीन में ये सभी मामले कोविड के एक्सबीबी वेरिएंट के विभिन्न प्रकारों से संक्रमित लोगों के हैं.

सर्दी में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले

ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, चीन के शीर्ष श्वसन रोग विशेषज्ञ झोंग नानशन ने सर्दी के मौसम में कोविड-19 के मामलों में हल्की वृद्धि की चेतावनी दी है और बुजुर्गों व संवेदनशील आबादी को जल्द से जल्द टीका लगवाने को कहा है. थर्ड पीपुल्स हॉस्पिटल ऑफ शेंझेन के अध्यक्ष लु होंगझु ने अखबार को बताया कि वायरस में उत्परिवर्तन हो रहा है जबकि आम जनता की बीमारी से लड़ने की क्षमता कम हो रही है क्योंकि उनका एंटीबॉडी का स्तर समय बीतने के साथ कम हो रहा है. लु के मुताबिक, सर्दी के मौसम में कोविड के मामलों में इजाफा हो सकता है. पतझड़ और सर्दी का मौसम फ्लू के उच्च खतरे के लिए जाना जाता है इसलिए लोगों को दोनों प्रकार के संक्रमण के संभावित खतरे से सावधान रहने की जरूरत है.लु ने कहा कि सर्दी के मौसम में रोकथाम व नियंत्रण उपायों को लगातार जारी रखना जरूरी है. लेकिन इसको लेकर डरने की जरूरत नहीं है.

चीन से फैला था कोरोना

कोरोना वायरस सबसे पहले वूहान में सामने आने के बाद 2019 के अंत तक एक महामारी में तब्दील हो गया था और इसने दुनियाभर में भारी तबाही मचायी जिसमें लाखों लोगों की जान चली गई और करोड़ों लोगों की सेहत को इसने विभिन्न तरीके से प्रभावित किया. हालांकि चीन लगातार इन आरोपों से इनकार करता रहा है कि कोरोना वायरस वूहान में उसकी बायो लैब से लीक होने के बाद दुनियाभर में फैला. अमेरिका और पश्चिमी देश कोरोना के लिए चीन को ही जिम्मेदार ठहराते हैं. इन आरोपों के बीच दुनिया ने कोरोना के भयावह दौर को देख चुका है. अलग अलग रूप-रंग बदलने में माहिर यह वायरस लोगों को निशाना बनाता है जिसकी गवाही अस्पताल खुद ब खुद देते हैं. हालांकि कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए अलग अलग वैक्सीन का इजाद किया जा चुका है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media