20 महीने में तैयार हुआ ऐतिहासिक अयोध्या एयरपोर्ट…जानिए इसकी खासियत

News

ABC NEWS: अयोध्या चर्चा में है. अगले महीने चूंकि राम मंदिर का उद्घाटन होना है और राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है, अयोध्या में चहल पहल है. इन सबके बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के दौरे पर हैं. वह यहां आज एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले हैं. जिस एयरपोर्ट का उद्घाटन होना है, उसका नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया है. यह एयरपोर्ट अयोध्या को देश और दुनिया के बाकी हिस्सों से जोड़ेगा.

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार का कहना है कि एयरपोर्ट को 20 महीने में तैयार किया गया है जो अपने आप में ऐतिहासिक है. पिछले साल अप्रैल के महीन में एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच एक एमओयू यानी एक तरह का करार हुआ था. उत्तर प्रदेश की सरकार ने 821 एकड़ जमीन एयरपोर्ट के निर्माण के लिए उपलब्ध कराया था.

‘व्यापार, पर्यटन में आएगी बढ़ोतरी’

सरकार का मानना है कि एयरपोर्ट के बनने से राम मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवागमन आसान हो जाएगा. राम मंदिर के अलावा और भी कई धार्मिक महत्त्व की जगहें अयोध्या में है. राम की पैड़ी, हनुमान ग्रही, नागेश्वर नाथ मंदिर और बिरला मंदिर भी अयोध्या में हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों के लिए काफी मायने रखती है. नया एयरपोर्ट इन स्थलों की यात्रा करने वालों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. साथ ही इस वजह से व्यापार और पर्यटन के भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

एयरपोर्ट की खासियत

एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2200 मीटर है. इस एयरपोर्ट को जिस तरह डिजाइन किया गया है, वह ए-321 टाइप एयरक्राफ्ट को भी ओपरेट करने में सक्षम है. टैक्सी स्टैंड के अलावा पार्किंग की भी व्यवस्था एयरपोर्ट के पास की गई है. अभी एयरपोर्ट के सेकेंड फेज का विस्तार बाकी है. सेकेंड फेज में 50,000 स्क्वायर मीटर की एक नई टर्मिनल बिल्डिंग बननी है. इसके बाद पीक ऑवर्स में यह एयरपोर्ट 4,000 पैसेंजर तक को सेवा उपलब्ध करा सकेगा. साथ ही एक अनुमान के मुताबिक दूसरे चरण पूरा हो जाने के बाद अयोध्या एयरपोर्ट का दौरा 60 लाख लोग हर साल कर पाएंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media