Himachal Pradesh: बर्फबारी से जनजीवन बेहाल, 200 सड़कें बंद, कई जगह ब्लैकआउट

News
ABC News: हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. शिमला, चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, मंडी और किन्नौर में बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. ताजा बर्फबारी से प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे समेत 200 सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. 487 बिजली ट्रांसफार्मर ठप हैं. कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट छा गया है. राजधानी शिमला की सबसे ऊंची चोटी जाखू में शुक्रवार तड़के सीजन की पहली बर्फबारी हुई है.

जाखू की पहाड़ी सफेद हो गई है. शहर में हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है. कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर और खिड़की में वीरवार रात से बर्फबारी जारी है. ऊपरी शिमला के लिए बसों की आवाजाही बंद कर दी गई है. छोटे वाहनों की आवाजाही बर्फबारी से फिसलन बढ़ने से प्रभावित हुई है. राजधानी शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी को देखने के लिए सैलानियों का सैलाब उमड़ आया है. शहर के होटलों में बुकिंग बढ़ गई है. कारोबार में भी इजाफा हुआ है. राजधानी शिमला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी को लेकर पुलिस प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. पुलिस ने वाहन चालकों को हिदायत दी है कि बर्फबारी के बाद नारकंडा-बाघी-खदराला सड़क की स्थिति फिसलन भरी है. यह सड़कें वाहनों के लिए असुरक्षित हैं.

सड़क जब तक साफ नहीं हो जातीं तब तक इन मार्गों से यात्रा न करें. आपातकालीन स्थिति में सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करें. किसी भी आपात स्थिति में फंसते हैं तो दूरभाष नंबर 01772812344 और 112 या नजदीकी पुलिस स्टेशन पर संपर्क करें. प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज हुई है. मनाली और लाहौल-स्पीति में सुबह से ही में बर्फबारी का दौर जारी है. मनाली शहर में करीब 10 सेंमी बर्फबारी हो चुकी है जबकि साथ लगते गांव में 20 से 25 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. लाहोल के कोकसर में 10 सेंमी, अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में 8 सेंमी, सिस्सू में 8 सेंमी, रोहतांग में 30 सेंमी, गोंधला में 12 सेंमी, साउथ पोर्टल में 25 सेंमी और दारचा में 12 सेंटीमीटर हुई. बर्फबारी से लाहौल की सभी सड़कें बंद हो गई है. अटल टनल से भी यातायात बंद कर दिया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media