हमास आतंकियों को मारी गोली, फिर बंधकों को छुड़ाया, IDF ने जारी किया मुठभेड़ का पहला वीडियो

News

ABC NEWS: हमास-इजरायल युद्ध भीषण दौर में पहुंच गया है. आज लड़ाई के 20वें दिन इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में जमीनी घुसपैठ कर हमास आतंकियों के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. इससे पहले इजरायली सेना आईडीएफ ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किया है, जिसमें शाल्डैग यूनिट के लड़ाकू जवान दक्षिणी इजरायल के एक शहर में एक मुठभेड़ में हमास के आतंकियों पर गोलीबारी कर रहे हैं और उसके चंगुल से बंधकों को बचा रहे हैं.

IDF द्वारा रिलीज किए गए वीडियो में आप इजरायली सैनिकों को आतंकवादियों के वाहन पर गोलीबारी करते हुए देख सकते हैं, जिससे चालक की मौत हो जाती है और वह कार पर सं कंट्रोल खो देता है. इसके बाद IDF के सैनिकों ने सेल में मौजूद अन्य आतंकवादियों को मार गिराया, जो भागने की कोशिश कर रहे थे. इसके बाद आईडीएफ के विशेष बलों ने किबुत्ज़ बेरी के बंधक बनाए गए निवासियों को बचा लिया.


अपने जमीनी आक्रामक हमले से पहले, इजरायली सैनिकों और टैंकों ने गुरुवार रात उत्तरी गाजा पट्टी में एक घंटे तक रेड मारी और हमास आतंकियों की धर पकड़ भी की. गाजा में जमीनी लड़ाई से पहले आईडीएफ ने कई आतंकवादी ठिकानों पर भी हमला किया है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने 250 आतंकी ठिकानों और सुरंगों को निशाना बनाया है. इस बीच, हमास के खिलाफ सैन्य हमले से फिलिस्तीन में रहने वाले लोगों का मानवीय संकट बढ़ गया है.  गाजा पट्टी में लोग ईंधन के लिए तरस रहे हैं.

दशकों से जारी इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के दौरान गाजा की मौजूदा स्थिति अभूतपूर्व है. अगर इजराइल हमास के खात्मे के उद्देश्य से जमीनी आक्रमण तेज करता है तो गाजा में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. हमास शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 750 से अधिक लोगों की मौत हो गयी जबकि एक दिन पहले 704 लोग मारे गए थे.

संयुक्त राष्ट्र आंकड़ों के अनुसार साल 2014 के युद्ध से तुलना करें तो छह दिन तक चली उस जंग में 2,251 फलस्तीनी मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर आम लोग थे. बुधवार को गाजा में इजराइली हमले में ‘अल-जजीरा’ चैनल के वरिष्ठ संवाददाता वईल दहदूह की पत्नी, बेटे, बेटी और पोते की मौत हो गई. कतर के टीवी चैनल ‘अल-जजीरा’ ने एक वीडियो का प्रसारण किया जिसमें दहदूह अस्पताल में अपने मृत बेटे को देख रहे हैं. बृहस्पतिवार को उन्होंने और अन्य शोकाकुल व्यक्तियों ने जनाजे (अंतिम संस्कार) में हिस्सा लिया.

इजरायली सेना ने कहा कि उसने केवल हमास के ठिकानों पर हमला किया है. उसने हमास पर घनी आबादी वाले गाजा में नागरिकों के बीच रहकर अभियान चलाने का आरोप लगाया. युद्ध शुरू होने के बाद से ही हमास लड़ाकों ने ने इजराइल में रॉकेट हमले किए हैं. सेना ने बताया कि रातभर किए गए हमलों के दौरान सैनिकों ने हमास के लड़ाकों, ठिकानों और टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण स्थलों पर हमले किए. अभी किसी भी पक्ष ने हताहतों की जानकारी नहीं दी है.

इस बीच, बृहस्पतिवार सुबह दक्षिणी शहर खान यूनिस में एक आवासीय इमारत पर हवाई हमला किया गया. स्थानीय लोगों ने बताया कि इस इमारत में 25 विस्थापितों समेत 75 लोग रहते थे. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि युद्ध में 6,500 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गयी है. इसमें पिछले सप्ताह एक अस्पताल में हुए धमाके में मारे गए लोग भी शामिल हैं. सेवानिवृत्त जनरल और इजराइल युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गेंट्ज ने कहा, “अभियान जल्द ही और अधिक ताकत के साथ तेज होगा.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media