गुरु गोबिंद सिंह जयंती आज, धर्म रक्षा के लिए परिवार हुआ बलिदान, जानें 10 खास बातें

News

ABC NEWS: सिखों के 10वें और अंतिम गुरु गोबिंद सिंह की जयंती आज 29 दिसंबर दिन गुरुवार को मनाई जा रही है. उनकी जयंती को गुरु गोबिंद सिंह प्रकाश पर्व भी कहते हैं. इस अवसर पर गुरुद्वारों में भजन, अरदास, कीर्तन, लंगर आदि का आयोजन किया जाता है. गुरु गोबिंद सिंह जी ने सिख धर्म के लिए कई नियम बनाए, जिसका पालन आज भी किया जाता है. उन्होंने सिखों के लिए पांच ककार का नियम बनाया और खालसा पंथ की स्थापना की. इसके लिए उन्होंने खालसा वाणी भी दी, जिसे बोलकर आज भी लोग जोश से भर जाते हैं. गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती के अवसर पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें.

गुरु गोबिंद सिंह जी का जीवन
1. सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह जी 22 दिसंबर, 1666 को पटना साहिब में जन्मे थे. हालांकि तिथि के अनुसार पौष शुक्ल सप्तमी को उनका जन्म हुआ था. इस वजह से उनकी जयंती दिसंबर या जनवरी में होती है.

2. गुरु गोबिंद सिंह जी के पिता का नाम गुरु तेग बहादुर और माता का नाम गुजरी था. पिता तेग बहादुर सिखों के 9वें गुरु थे.

3. पिता तेग बहादुर जी के बलिदान के बाद गुरु गोबिंद सिंह जी ने 09 वर्ष की अल्प आयु में गुरु गद्दी को संभाली. इस तरह से वे सिखों के 10वें गुरु बने.

4. गुरु गोबिंद सिंह जी बाल्यकाल से ही वीर, साहसी और कुशल योद्धा थे. बचपन में ही तीर-कमान चलाना सीख लिया था. वे अपने मित्रों के साथ नकली युद्ध खेला करते थे.

5. युद्ध कौशल के अलावा उनको कई भाषाओं का ज्ञान था. वे संस्कृत, हिंदी, फारसी के अलावा कई स्थानीय भाषाओं को भी जानते थे.

6. गुरु गद्दी पर आसीन होने के बाद उन्होंने 1699 में बैसाखी के अवसर पर खालसा पंथ की नींव रखी. इस पंथ का मुख्य उद्देश्य धर्म रक्षा के साथ साथ परोपकार करना था. इसके लिए उन्होंने खालसा वाणी “वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतह” दी. यह वाणी लोगों में उत्साह भरने का काम करती है.

7. गुरु गोबिंद सिंह जी ने सभी सिखों को पांच ककार केश, कड़ा, कंघा, कच्छा और कृपाण धारण करने को कहा. जिसका आज भी पालन होता है.

8. गुरु गोबिंद सिंह जी लोगों को अपने आत्मसम्मान की रक्षा साहस के साथ करने को कहते थे. वे समाज में आपसी भाईचारा को बढ़ावा देने, भेदभाव और कुरीतियों को दूर करने के लिए कार्य करते थे.

9. बाद में गुरु गोबिंद सिंह जी ने गुरु परंपरा को खत्म करते हुए गुरु ग्रंथ साहिब को सिखों के लिए प्रेरणा स्रोत और मार्गदर्शक बताया.

10. गुरु गोबिंद सिंह त्याग और बलिदान के सच्चे प्रतीक थे. उनका पूरा परिवार मुगलों से युद्ध में शहीद हो गया. उनके दो बेटे युद्ध में शहीद हुए और दो बेटों को मुगलों ने जिंदा दीवारों में चुनवा दिया. गुरु गोबिंद सिंह जी ने अक्टूबर 1708 में अपने शरीर को छोड़ दिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media