15 विपक्षी दलों की महाबैठक: ‘एक साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बनी, अगली मीटिंग जुलाई में’

News

ABC NEWS: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मजबूत मोर्चेबंदी के लिए 15 भाजपा विरोधी दलों का पटना में महाजुटान हुआ जिसमे ‘एक साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बनी. सीएम नीतीश कुमार के आवास पर करीब पौने चार घंटे तक विपक्ष की बैठक चली. बैठक में नीतीश को गठबंधन का संयोजक बनाने पर चर्चा हुई है, लेकिन फैसला अगली बैठक में होगा. अगली बैठक जुलाई में शिमला में होगी.

बैठक की शुरुआत में ही ममता बनर्जी ने नेताओं से महत्वाकांक्षा का त्याग करने की बात करके मीटिंग का टोन सेट कर दिया कि सबको कुर्बानी देनी होगी तभी विपक्ष एकजुट हो सकेगा. ममता ने कल लालू यादव से मुलाकात के बाद भी कहा था कि एक के खिलाफ एक लड़ेगा जो नीतीश के वन अगेंस्ट वन के फॉर्मूला को टीएमसी का समर्थन माना जा रहा है. बैठक में जहां शिवसेना यूबीटी के उद्धव ठाकरे ने दिल्ली के अध्यादेश को लेकर अरविंद केजरीवाल की आप को समर्थन देने की बात उठाई वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने केजरीवाल से धारा 370 पर आप का रुख साफ करने को कहा. केजरीवाल ने अपने भाषण में दिल्ली सरकार के अधिकार को लेकर केंद्र के अध्यादेश की चर्चा की और राज्यसभा में सबका समर्थन मांगा.

बैठक में जेडीयू से नीतीश कुमार, ललन सिंह, संजय झा के अलावा कांग्रेस पार्टी से मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, आरजेडी से लालू यादव, तेजस्वी यादव, मनोज झा, एनसीपी से शरद पवार, सुप्रिया सुले, प्रफुल्ल पटेल, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सपा से अखिलेश यादव, शिवसेना यूबीटी से उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे, संजय राउत, जेएमएम से हेमंत सोरेन, टीएमसी से ममता बनर्जी, अभिषेक बनर्जी, डेरेक ओ ब्रायन, डीएमके से एमके स्टालिन, टीआर बालू, AAP से अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, संजय सिंह, राघव चड्ढ़ा, पीडीपी से महबूबा मुफ्ती, सीपीआई से डी राजा, सीपीआई एमएल से दीपांकर भट्टाचार्य समेत अन्य नेता मौजूद रहे.

राहुल बोले- सब साथ मिलकर काम करेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमने यह फैसला लिया है कि एक साथ काम करेंगे. हमारी विचारधारा की रक्षा करने की ओर कदम बढ़ाएंगे. अगली बैठक में आज जो बातें हुई हैं, उन्हें और गहराई में ले जाएंगे.

‘हमें विपक्षी बोलना ठीक नहीं’, ममता बनर्जी

पटना में बैठक के बाद जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि हम सभी दल एक हैं. पटना में बैठक रखने का यह प्रस्ताव मैंने ही नीतीश जी को दिया था. ऐसा इसलिए क्योंकि पटना से जो आंदोलन शुरू होता है वो विशाल रूप लेता है. ममता बनर्जी ने इस दौरान यह भी कहा कि हमें विपक्षी बोलना ठीक नहीं है.

आपसी मतभेद छोड़कर आगे बढ़ेंगे- शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि आपसी मतभेद छोड़कर आगे बढ़ेंगे.

देश को बर्बादी से बचाने के लिए एक साथ आए हैं- उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, हमारा मकसद ताकत हासिल करना नहीं है. ये देश के संविधान को बचाने की लड़ाई है. हम तमाम दल देश को बर्बादी से बचाने के लिए एक साथ आए हैं. उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमारे लिए सबसे बड़ा मुद्दा है कि जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य का दर्जा मिले. जम्मू-कश्मीर में दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या हुई है.

तानाशाही करने वालों के विरोध में रहेंगे- उद्धव ठाकरे

इस दौरान उद्धव ठाकरे ने कहा कि हम देश को बचाने के लिए एक साथ आए हैं. ठाकरे ने यह भी कहा कि शुरुआत अच्छी होती है तो आगे सब अच्छा ही होता है. उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट कहा कि तानाशाही करने वालों के विरोध में रहेंगे.

गांधी के इस देश को गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे- महबूबा

इस संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हम गांधी के इस देश को गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे.

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media