राम मंदिर में लगा पहला सोने का दरवाजा, 3 दिन में लगेंगे सोने के 13 और दरवाजे 

News

ABC NEWS: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की भव्य प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने जा रहा है. इस कार्यक्रम में हर चीज भव्य है. मंदिर के भव्य निर्माण को तो आपने देख ही लिया होगा… अब यहां लग रहे सोने के दरवाजों को भी देख लीजिए. मंदिर में सोने का पहला दरवाजा लगाया जा चुका है. वहीं, अगले तीन दिनों में यहां सोने के 13 और दरवाजों को लगाया जाना है.

गर्भगृह के मुख्य द्वारों की पूजा हो गई है, तो वहीं गर्भगृह के दोनों ओर लगने वाले दरवाजों पर काम जारी है. मंदिर निर्माण स्थल के पास बने कार्यशाला में इन दरवाजों को देखा जा सकता है. दरवाज़ों पर हाथी, कमल दल, झरोखे जैसे डिजाइन इसको भव्यता प्रदान कर रहे हैं.

हैदराबाद की कंपनी बना रही दरवाजे 
हैदराबाद की 100 साल पुरानी कंपनी अनुराधा टिंबर राम मंदिर के लकड़ी के दरवाजों को तैयार कर रही है. मगर, खास बात ये है कि ये दरवाजे अयोध्या में अस्थाई वर्कशॉप में बनाकर तैयार किए जा रहे हैं. दरवाजों पर नागर शैली के निर्माण की झलक साफ दिख रही है. मंदिर के दरवाजे पर सोने की परत चढ़ी होगी.

शुभता के प्रतीकों को उकेरा गया 
दरवाजों की वर्क शॉप में काम कर रहे शेखर दास ने बताया कि दरवाजों की डिजाइन में इस बात का खास ध्यान रखा गया है कि भव्यता की झलक इनमें दिखे. साथ ही हिंदू धर्म में जो शुभता के प्रतीक माने जाते हैं, उन चिह्नों को भी इन दरवाजों पर उकेरा गया है. लकड़ी के दरवाजों पर नक्काशी के लिए तमिलनाडु के कारीगर रात दिन अयोध्या में काम कर रहे हैं.

इन शहरों से एयर कनेक्टिविटी 
प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 8 हजार से ज्यादा मेहमान देश-विदेश से आएंंगे. इसके लिए अयोध्या एयरपोर्ट पर काफी दबाव रहेगा. कमर्शियल फ्लाइट के अलावा करीब 40 से चार्टर्ड प्लेन उतारने की इजाजत मांगी गई है. उधर, अयोध्या एयरपोर्ट पर मौजूदा समय में आठ शहरों के लिए एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी शुरू हो चुकी है.

इन शहरों में लखनऊ, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता अहमदाबाद, चेन्नई और गोवा शामिल हैं. फिलहाल, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी कंपनी अपनी उड़ानें शुरू कर चुकी हैं, जबकि अकासा एयर भी जल्द अयोध्या से अपना ऑपरेशन शुरू करेगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media