बांदा में आर्थिक तंगी से जूझ रहे किसान ने की खुदकुशी, खुद पेट्रोल डाल लगा ली आग

News

ABC NEWS: बांदा में कर्ज लेने के बाद आर्थिक तंगी से जूझ रहे एक किसान ने खुदकुशी कर ली. जानकारी के मुताबिक उस किसान के सिर पर डेढ़ लाख का कर्ज था. ना तो उसे कहीं से मदद मिल पा रही थी और ना ही उसके खेतों में उपज हो रही थी. इससे परेशान किसान ने खुद के ऊपर पेट्रोल डालकर खेतों में ही अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली. किसान की आत्महत्या के बाद उसका पूरा परिवार बेसहारा हो गया है.

बांदा पुलिस ने भी पूरे मामले की पुष्टि की है. ओरण चौकी इंचार्ज सुभाष चंद्र ने बताया है- हमेशा की तरह किसान रात 9 बजे खेतों की फसलों की रखवाली करने के लिए घर से निकला था. वहां उसने नशे में अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा ली. आग की लपट से विचलित होकर उसने खुद को बचाने की भी कोशिश की और कीचड़ में लेट गया लेकिन तब तक गंभीर रूप से जल चुका था. घर के लोगों ने उसे सुबह देखा तो कोहराम मच गया.

क्या है पूरा मामला?

किसान की खुदकुशी का ये मामला बिसंडा के ग्राम बेल्डन का है. 45 वर्षीय किसान शारदा के सिर पर करीब डेढ लाख का कर्ज था, जिसे वह चुका नहीं पा रहा था. इसी चिंता में उसने शराब पीनी शुरू कर दी. घर में पत्नी काफी समझाती थी कि सभी लोग मेहनत करके कर्ज चुका देंगे लेकिन वह फिर भी शराब में डूबा रहता था. जानकारी के मुताबिक किसान हमेशा एक ही रट लगाए रहता था कि मेरा कर्जा कैसे भरेगा, मेरा खेत बंधक पड़ चुका है. मकान भी बंधक है. अब मैं कैसे जिऊंगा, बच्चों के पेट कैसे भरुंगा.

बेटी की शादी में लिया कर्ज

मृतक किसान के बेटे लव कुश ने बताया कि 28 जून को पिता ने बहन की शादी चंदला छतरपुर मध्य प्रदेश में की थी. शादी के लिए उन्होंने करीब डेढ़ लाख रुपया कर्ज लिया था. कुछ कर्ज सरकारी भी थे. सभी तरफ से कर्ज वापसी का दबाव बनाया जा रहा था. वह काफी परेशान रहते थे.

बेटे लव कुश का कहना है खेतों में धान की फसल लगाई थी लेकिन सिंचाई नहीं हो पा रही थी, इससे भी काफी परेशान थे. कहां से पैसे मिले, हमेशा इसी उधेड़बुन में लगे रहते थे. काफी परेशान होकर उन्होंने शराब पीनी शुरू कर दी थी. इस बात को लेकर मां से भी विवाद होता था. घर में खाने के लाले पड़ रहे थे.

पुलिस कर रही है कार्रवाई

अपर पुलिस अधीक्षक श्रीनिवास मिश्र ने भी इस घटना की पुष्टि की है. जिला प्रशासन तहसीलदार उप जिला मजिस्ट्रेट जांच में जुट गए हैं. स्थानीय पुलिस ने पंचनामा भरकर लाश को रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media