इंग्लैंड की वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे शर्मनाक हार, साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड चैम्पियन को 229 रनों से रौंदा

News

ABC NEWS: भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका अपनी बेहतरीन फॉर्म में है. टीम ने अपने चौथे मुकाबले में शनिवार (21 अक्टूबर) इंग्लैंड को 229 रनों के अंतर से बुरी तरह हराया है. यह वर्ल्ड कप 2023 की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी है.

मैच में पहले अफ्रीकी बल्लेबाजों ने अपना कमाल दिखाया और 400 रनों का पहाड़ जैसा टारगेट दिया. इसके बाद गेंदबाजों ने अपना जादू दिखाते हुए इंग्लैंड की टीम को 22 ओवरों में 9 विकेट पर 170 रन ही बना सकी. इंग्लैंड के लिए कोई भी बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों से लड़ता हुआ नहीं दिखा.

वर्ल्ड कप में ICC फुल मेम्बर देश की सबसे बड़ी हार (रनों से)
257 वेस्टइंडीज vs साउथ अफ्रीका, सिडनी 2015

229 इंग्लैंड vs साउथ अफ्रीका, मुंबई 2023 *

215 न्यूजीलैंड vs ऑस्ट्रेलिया, सेंट जॉर्ज 2007

206 बांग्लादेश vs साउथ अफ्रीका, मीरपुर 2011

इंग्लैंड की बल्लेबाजी बुरी तरह ध्वस्त हुई
बता दें कि तेज गेंदबाज रीस टॉपले चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आए. इंग्लैंड टीम के लिए तेज गेंदबाज मार्कवुड ने 10वें नंबर पर आकर सबसे ज्यादा 43 रनों की नाबाद पारी खेली. जबकि 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए गस एटकिंसन ने 35 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका.

अफ्रीकी के गेंदबाजों ने इंग्लैंड पर गजब का कहर ढाया. टीम के लिए तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किए. जबकि लुंगी एनगिडी और मार्को जानसेन ने 2-2 सफलता अपने नाम की. कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने 1-1 विकेट लिया.

ऐसे ग‍िरे इंग्लैंड के व‍िकेट
पहला विकेट: जॉनी बेयरस्टो (10), विकेट- एनगिडी

दूसरा व‍िकेट: जो रूट (2), विकेट-जानसेन

तीसरा व‍िकेट: डेविड मलान (6), विकेट- जानसेन

चौथा व‍िकेट: बेन स्टोक्स (5), विकेट- रबाडा

5वां व‍िकेट: जोस बटलर (15), विकेट- कोएत्जी

छठा व‍िकेट: हैरी ब्रूक (17), विकेट- कोएत्जी

7वां व‍िकेट: आदिल राशिद (10), विकेट- कोएत्जी

8वां व‍िकेट: डेविड विली (12), विकेट- एनगिडी

9वां व‍िकेट: गस एटकिंसन (35), विकेट- केशव महाराज

अफ्रीका के लिए क्लासेन ने खेली शतकीय पारी

मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए अफ्रीकी टीम ने 7 विकेट गंवाकर 399 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. टीम के लिए हेनरिक क्लासेन ने 109 रनों की शतकीय पारी खेली. उन्होंने 61 गेंदों में शतक पूरा किया. जबकि रीजा हेंड्रिक्स ने 85, रासी वैन डेर डुसेन ने 60, एडेन मार्करम ने 42 और मार्को जानसेन ने नाबाद 75 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज रीस टॉपले ने 3, जबकि पेसर गस एटकिंसन और स्पिनर आदिल राशिद ने 2 विकेट लिए.

दोनों टीमें उलटफेर का शिकार हो चुकीं
इंग्लैंड और अफ्रीका दोनों ही टीमें इस वर्ल्ड कप में अपना एक-एक मुकाबला हार चुकी हैं. खास बात यह है कि यह दोनों ही टीमें उलटफेर का श‍िकार हुईं. इंग्लैंड अफगान‍िस्तान से हार गया वहीं साउथ अफ्रीका की टीम भी नीदरलैंड्स से हार गई.

कप्तान टेम्बा बावुमा बीमारी के कारण इंग्लैंड के खिलाफ मैच नहीं खेल सके. उनकी अनुपस्थिति में एडेन मार्करम ने टीम की कप्तानी संभाली. बावुमा के इंजर्ड होने की वजह से इस मैच में ओपनर बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स को मौका मिला.

वहीं इस मैच में बेन स्टोक्स भी खेले. इंग्लैंड की टीम इस मैच में तीन बदलाव किए थे. अफगान‍िस्तान से हारने वाली इंग्लैंड की टीम में खेले तीन ख‍िलाड़‍ियों की जगह बेन स्टोक्स, डेव‍िड व‍िली, गस एटकिंसन का कमबैक हुआ. बेन स्टोक्स का वर्ल्ड कप में पहला मैच रहा.

दक्ष‍िण अफ्रीका की ओर से पारी की शुरुआत व‍िकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (4) और रीजा हेंड्रिक्स ने की. डी कॉक ने रीस टॉपले की पहली ही गेंद पर चौका जड़ दिया. फिर दूसरी ही गेंद पर वो व‍िकेट के पीछे  जोस बटलर को कैच थमा बैठे. हालांकि, DRS के बाद ही अंपायर कुमार धर्मसेना ने DRS के तहत उन्हें आउट द‍िया. इसके बाद रीजा हेंड्र‍िक्स और रासी वैन डेर डुसेन (60) ने 121 रनों की साझेदारी कर डाली, पर रासी 60 रन के स्कोर पर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे.

कुछ देर बाद ही 164 के स्कोर पर आद‍िल राश‍िद ने इंग्लैंड को तीसरी सफलता द‍िलाई और हेंड्र‍िक्स 85 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया. उन्होंने 75 रनों गेंदों की पारी में 9 चौके और 3 छक्के जड़े.

ऐसे ग‍िरे दक्ष‍िण अफ्रीका के व‍िकेट 
पहला विकेट: क्विंटन डी कॉक (4), विकेट- रीस टॉपले

दूसरा व‍िकेट:  रासी वैन डेर डुसेन (60), विकेट- आदिल राशिद

तीसरा व‍िकेट: रीजा हेंड्रिक्स (85), विकेट- आद‍िल राश‍िद

चौथा व‍िकेट: एडेन मार्करम (42), विकेट- रीस टॉपले

पांचवां व‍िकेट: डेविड मिलर (5), विकेट- रीस टॉपले

छठा व‍िकेट: हेनरिक क्लासेन (109), विकेट- गस एटकिंसन

7वां व‍िकेट: गेराल्ड कोएत्ज़ी (3), विकेट- गस एटकिंसन

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), डेविड विली, आदिल राशिद, गस एटकिंसन, मार्क वुड, रीस टॉपले

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media