काहिरा में ‘मोदी-मोदी’ की गूंज, ‘शोले’ के गाने से स्वागत… 26 साल बाद भारतीय PM का मिस्र दौरा

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपना 3 दिवसीय अमेरिकी दौरा खत्म कर मिस्र की राजकीय यात्रा पर पहुंचे. मिस्र की राजधानी काहिरा में उनका जोरदार स्वागत हुआ. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रिसीव करने के लिए मिस्र के प्रधानमंत्री पहुंचे, जहां गर्मजोशी के साथ दोनों नेता मिले. बाकायदा पारंपरिक बैंड बाजे के साथ प्रधानमंत्री का एयरपोर्ट पर स्वागत हुआ और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

दरअसल, राष्ट्रपति अल-सिसी के निमंत्रण पर पीएम मोदी मिस्र के दो दिवसीय दौरा पर पहुंचे हैं. यह 26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की मिस्र की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. प्रधानमंत्री मोदी ने काहिरा में उतरने के बाद ट्वीट किया, “मुझे विश्वास है कि यह यात्रा मिस्र के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी. मैं राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं.”

पीएम ने आगे लिखा, “एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत करने के विशेष भाव के लिए मैं प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबौली को धन्यवाद देता हूं. भारत-मिस्र संबंध फले-फूले और हमारे देशों के लोगों को लाभ मिले.”

महिला ने शोले का गीत गाकर किया पीएम का स्वागत
प्रधानमंत्री मोदी जब यहां होटल पहुंचे तो भारतीय समुदाय के लोगों ने भारतीय तिरंगा लहराते हुए ‘मोदी, मोदी’ और ‘वंदे मातरम’ के नारों के साथ उनका स्वागत किया. साड़ी पहने मिस्र की एक महिला ने फिल्म ‘शोले’ के लोकप्रिय गीत ‘ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे’ गाकर पीएम मोदी का स्वागत किया. इस दौरान प्रधानमंत्री गीत को प्रशंसात्मक भाव से सुनते दिखे और उन्होंने उस समय आश्चर्य व्यक्त किया जब महिला ने कहा कि वह बहुत कम हिंदी जानती है और कभी भारत नहीं आई है.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आप मिस्र की बेटी हो या हिंदुस्तान की बेटी हो.”

रविवार को मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे पीएम
मोदी रविवार को मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री अपने समकक्ष मैडबौली के नेतृत्व में मिस्र मंत्रिमंडल की भारत इकाई के साथ एक राउंड टेबल चर्चा में शामिल होंगे. इसके बाद पीएम मोदी मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ शॉकी इब्राहिम अब्देल-करीम अल्लम से मुलाकात करेंगे और बाद में मिस्र के प्रमुख बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा करेंगे.

11वीं सदी की मस्जिद का दौरा करेंगे पीएम मोदी
रविवार को ही पीएम मोदी 11वीं सदी की अल-हकीम मस्जिद का दौरा करेंगे, जिसे दाऊदी बोहरा समुदाय की सहायता से पुनर्निर्मित किया गया था. भारत में बोहरा समुदाय की उत्पत्ति वास्तव में फातिमा राजवंश से हुई है और उन्होंने 1970 के दशक से मस्जिद का नवीनीकरण किया है.

प्रसिद्ध कब्रिस्तान जाएंगे पीएम
पीएम प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र के लिए लड़ते हुए शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का दौरा करेंगे. यह स्मारक राष्ट्रमंडल द्वारा बनाया गया था, हालांकि यह उन 3,799 भारतीय सैनिकों को समर्पित है जिन्होंने मिस्र में प्रथम विश्व युद्ध के विभिन्न संघर्षों में अपनी जान गंवा दी थी.

पीएम मोदी का रविवार का पूरा कार्यक्रम (स्थानीय समयानुसार) 
09:30 बजे – अल हकीम मस्जिद का दौरा

10:30 बजे – हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का दौरा

11:00 बजे – मिस्र प्रेसीडेंसी में कार्यक्रम और मिस्र के राष्ट्रपति के साथ बैठक (इसी दौरान प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता, एमओयू पर हस्ताक्षर, प्रेस ब्रीफिंग आदि भी होगी)

2:00 बजे – प्रेस वार्ता

3:00 बजे – भारत के लिए प्रस्थान

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media