काशी में गंगा तट पर उतर आया देवलोक, कहीं जगमग दीए तो कहीं पटाखों से रोशन हुआ आकाश

News

ABC NEWS: काशी के घाट आज ऐसे प्रतीत हो रहे हैं जैसे आसमान से गंगा के तट पर देवलोक उतर आया हो. देव दीपावली पर इस बार काशी से ”सभी सनातनी एक जाति एक पंथ” का संदेश पूरी दुनिया को जाएगा. दुनिया के 70 देशों के राजदूतों के सामने 84 घाटों पर होने वाले आयोजनों के जरिये एक भारत श्रेष्ठ भारत, आत्मनिर्भर भारत और सशक्त भारत का स्वरूप प्रदर्शित होगा.  शिवनगरी में जयश्रीराम…काशी में उतरे देवता, 12 लाख दीपों से जगमग हुए 85 घाट अयोध्या के बाद अब वाराणसी में दीप जले तो काशी जगह हो उठी. देव दीपावली पर काशी के 85 घाटों पर 12 लाख दीपक जलाए गए. सीएम योगी की मौजूदगी में जले दीपकों के बीच शिवनगरी में जयश्रीराम के नारे भी लगे.

सीएम योगी भी शिव की भक्ति में पूरी तरह से रमे दिखे. इस दौरान शिवनगरी में जयश्रीराम के नारे भी लगे। वाराणसी में देव दीपावली पर पहली बार 70 देशों के राजदूत-प्रतिनिधियों की भी मौजूदगी रही. 85 घाटों में जलाए गए दीपक में से एक लाख दीये गाय के गोबर के भी जलाए गए. इस दौरान 60 घाटों पर गंगा की विशेष आरती भी आयोजित की गई। मान्यता है कि देवों की यह दीपावली सृष्टि में आतंक मचाने वाले त्रिपुरासुर के अंत की खुशी में मनाई जाती है. साथ ही, त्रिपुरासुर का वध करने वाले देवाधिदेव महादेव के प्रति कृतज्ञता भी प्रकट की गई. पुराणकाल से चली आ रही यह परंपरा सोमवार को गंगा के विशाल तट पर एक बार फिर जीवंत की गई.

देव दीपावली पर घाटों पर दीये अलौकिक छटा बिखेर रहे हैं जिसे देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गये. शूलटंकेश्वर घाट पर बीना पब्लिक स्कूल लठिया के छात्र छात्राओं ने दीपदान किया. दीपदान के बाद मां गंगा की भव्य आरती की. प्राचीन शिव धाम मंदिर दरेखू बाणासुर मंदिर नरउर, मोहनसराय तालाब, भगवती माता मंदिर अखरी पर लोगों ने दीपदान किया. वहीं देव दीपावली पर लोगों ने अपने घरों व मंदिरों को दीयों से आकर्षक ढंग से सजाया। मानों धरती पर तारे जगमगा रहे हों.

काशी में जैसे-जैसे शाम हुई शहर स्वर्ग सा नजर आ रहा है. दोपहर से ही लोग घाटों पर जम गए देवों की दिवाली देखने. दीयों से घाट जगमगा उठे. उत्तरवाहिनी गंगा के तट पर 85 घाटों पर 12 लाख और जन सहभागिता से लगभग 21 लाख से अधिक दीप काशीवासी घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर जलाएंगे। पर्यटक गंगा पार रेती पर शिव के भजनों के साथ क्रैकर्स शो का भी आनंद ले सकेंगे. गंगा द्वार पर लेजर शो के माध्यम से श्री काशी विश्वनाथ धाम पर आधारित काशी का महत्व और कॉरिडोर के निर्माण संबंधित जानकारी लेजर शो के माध्यम से दिखाई जाएगी.

देव दिवाली के लिए प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी पहुंच गए हैं. विश्वविख्यात काशी की देव दीपावली का विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नमो घाट से किया. यहां मुख्यमंत्री 70 देशों के राजदूत और विदेशी प्रतिनिधियों की मौजूदगी में पहला दीप जलाया. इसके बाद बाकी घाटों पर दीप प्रज्ज्वलन शुरू हुआ. यहां से मेहमानों के साथ वे क्रूज पर सवार होकर घाटों के अप्रतिम छटा निहारने के लिए निकलेंगे.

करीब सवा छह बजे सीएम का क्रूज दशाश्वमेध घाट के सामने पंहुचा और मनमोहक गंगा आरती के साक्षी बनें. वाराणसी के घाट और सड़कों पर जगह-जगह रंगोली नजर आ रही है. कहीं शिव मंत्र का जाप तो कहीं कथा हो रही है.

11 टून फूलों से सजा काशी विश्वनाथ का मंदिर
दिवाली के बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाई जाने वाली देव दीपावली के लिए कई दिनों से तैयारियां चल रही थीं. देव दीपावली को काशी विश्वनाथ मंदिर को सजाने के लिए देश-विदेश से फूलों को मंगाया गया था. जानकारों की मानें तो करीब 11 टन फूलों से काशी विश्वनाथ मंदिर को सजाया गया है। इस महोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और प्रदेश के पर्यटन व जिले के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह समेत कई मंत्री, विधायक व सांसद भी शामिल हुए. पहली बार दुनिया के 70 देशों के राजदूत व प्रतिनिधि भी वैश्विक रूप ले चुके देवदीपावली महोत्सव का आनंद लिया. वीवीआईपी के साथ पर्यटकों और स्थानीय लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए थे.


डीएम ने लिया था तैयारियों का जायजा 
देव दीपावली को लेकर डीएम एस. राजलिंगम ने रविवार को नमो घाट पर देव दीपावली की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया था. भ्रमण के दौरान अनेक स्थानों पर गंदगी मिलने पर नाराजगी जताई थी. घाटों की सजावट और लाइटिंग आदि जल्द कराने का निर्देश दिया था। उन्होंने विदेशी मेहमानों से संबंधित व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली और रातभर में उन्हें मुकम्मल कराने का निर्देश दिया था.

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media