शादी की रस्मों के बीच घर में फटा सिलेंडर, दूल्हे की मां, चाची, भाभी और दो बहनों की मौत

News

ABC NEWS: मध्य प्रदेश के भिंड में भी राजस्थान जैसा मामला हुआ था. शादी की रस्मों के बीच घर में रखा छोटा गैस सिलेंडर फट गया, इलाज के दौरान दूल्हे की मां, चाची, भाभी और दो बहनों की मौत हो गई. कुछ महीने पहले ही ऐसी घटना राजस्थान के जोधपुर में भी हुई थी, वहां बारात जाने से पहले घर में गैस सिलेंडर फटने से 35 लोगों की मौत हो गई थी.

एमपी में शादी वाले घर में एक साथ पांच महिलाओं की मौत ने झखझोर देने वाली घटना के बाद से पीड़ित परिवार के घर और पूरे गांव में मातम फैला हुआ है. परिवार के लोगों के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे. पलभर में हुआ धमाका परिवार को जिंदगी भर का गम दे गया.

भिंड के कचनाव कला गांव की थी घटना
दरसअल, भिंड जिले के गोरमी इलाके के कचनाव कला गांव के रहने वाले रिंकू यादव की 22 फरवरी को बारात जानी थी. 20 फरवरी को शादी की रस्में निभाई जा रहीं थी. परिवार के अलावा रिश्तेदार और गांव के लोग रिंकू के घर पर मौजूद थे. लोगों के लिए खाना बन रहा था.

इस दौरान छोटे गैस सिलेंडर का खाना बनाने के लिए उपयोग किया जा रहा है. अचानक से सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया. घटना में रिंकू यादव की मां जलदेवी, भाभी नीरू, चाची पिंकी, दो शादीशुदा बहने अनीता और सुनीता सहित 12 लोग गंभीर घायल हो गए थे.
ग्वालियर और दिल्ली किया गया था रेफर
घटना के बाद गांव में हड़कंप मच गया था. आनन-फानन में उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया था. गंभीर हालत होने के कारण 8 लोगों को ग्वालियर रेफर कर दिया गया था. मगर, रिंकू यादव की मां, भाभी, पिंकी और दोनों बहनों की स्थिति नाजुक होने के चलते उन्हें दिल्ली एम्स रेफर कर दिया गया था. तभी ने पांचों महिलाओं का एम्स में इलाज चल रहा था.

पांचों की मौत, हुआ अंतिम संस्कार
इलाज के दौरान पांचों महिलाओं की मौत हो गई. जैसे ही यह खबर परिवार को लोग लगी तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई. बुधवार सुबह सभी के शव गांव लाए गए थे. रिंकू के घर के बाहर पांच अर्थियां देख हर किसी की रूह कांप गई. परिवार, रिश्तेदार सहित जिसने भी यह हृदयविदारक दृश्य देखा वह अपने आंसू नहीं रोक सका. इसके बाद शवों का अंतिम संस्कार किया गया.

राजस्थान में हुई थी 35 की मौत
राजस्थान में जोधपुर जिले के शेरगढ़ संभाग के भुंगरा गांव में 8 दिसंबर को सिलेंडर फटने से आग लग गई थी. शादी की तैयारियों के बीच घर में चाय बनाते समय सिलेंडर फट गया था. हादसे में करीब 50 लोग घायल हो गये थे. घायलों को इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इस घटना में घायल हुए 35 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना में भी दूल्हे के कई रिश्तेदारों ने दम तोड़ दिया था. बाद में राजस्थान सरकार ने गैस सिलेंडर त्रासदी के मृतकों के आश्रितों को 17 लाख रुपए, घायलों को 5 लाख रुपए समेत मृतक के आश्रित सदस्य को संविदा पर नौकरी देने की मांगों पर सहमति जताई थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media