Covid-19: दुनिया के टॉप-3 संक्रमित देशों में आया भारत, सात दिन में मिले इतने केस

News

ABC News: कोरोना ने एक बार फिर देश की चिंता बढ़ा दी है. हर रोज संक्रमितों के आंकड़े तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. आलम ये है कि भारत एक बार फिर उन देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां हर रोज सबसे ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं. इस सूची में भारत तीसरे नंबर पर है. इसी तरह देश में मौत के आंकड़े भी तेजी से बढ़ने लगे हैं.

हर रोज होने वाली मौतों के मामले में भी भारत दुनिया के टॉप-10 देशों में शामिल है. ऐसे में सवाल यह है कि क्या ये चौथी लहर की आहट है? क्या फिर से देश में लॉकडाउन लग सकता है? अभी कोरोना की क्या स्थिति है? आइए जानते हैं…
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले सात दिन के अंदर देश में 42 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं. इस बीच, 97 लोगों की संक्रमण के चलते मौत भी हुई है. मंगलवार को एक दिन के अंदर सात हजार 830 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जो कि 223 दिन में सबसे ज्यादा हैं. इसी के साथ देश में एक्टिव केस की संख्या भी बढ़कर 40 हजार के पार हो गई है. अब देश में 40 हजार 215 मरीज ऐसे हैं, जो संक्रमित हैं. ये या तो अस्पताल में भर्ती हैं या फिर घर पर रहकर अपना इलाज करा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को दो लाख 14 हजार 242 लोगों ने कोरोना का टेस्ट कराया था. इसमें 3.65 यानी 7,830 लोग संक्रमित पाए गए. आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के चलते 16 लोगों की मौत भी हो गई. दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में दो-दो संक्रमितों ने जान गंवाई, जबकि उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र हरियाणा और गुजरात में एक-एक मौत दर्ज की गई. केरल में पांच मौतें दर्ज हुईं. देश में संक्रमण के चलते अब तक पांच लाख 31 हजार 16 लोगों की मौत हो चुकी है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर, गोरखपुर के निदेशक डॉ. रजनीकांत का कहना है कि अभी चौथी लहर की कोई आहट नहीं है. देश में ज्यादातर लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है. इसलिए डरने की नहीं बल्कि बचाव की जरूरत है. प्रिवेंशन के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए. डॉ. रजनीकांत ने कहा, ‘हर किसी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए. अगर किसी में कोई लक्षण मिलता है तो उसे तुरंत जांच करवाना चाहिए. इसके अलावा लक्षण मिलने पर मास्क जरूर पहनें. सूत्रों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस अब खत्म होने की कगार पर है. यह जल्द ही सर्दी-जुकाम जैसे वायरल जैसा हो जाएगा. अगले 10 दिनों तक कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जाएगी. इसके बाद मामले कम होने लगेंगे. बताया गया कि देश में भले ही कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, अस्पताल में भर्ती होने के हालात कम बन रह हैं. मामलों में मौजूदा वृद्धि XBB.1.16 वैरिएंट की वजह से हो रही है. यह ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट है.


कोरोना के ये आंकड़े भी जान लीजिए
एक सितंबर 2022 के बाद मंगलवार को सबसे ज्यादा सात हजार 946 लोग संक्रमित पाए गए हैं.
देश में अब तक चार करोड़ 47 लाख 76 हजार लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.
अब तक संक्रमित हुए लोगों में 0.09 मरीज ऐसे हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है. बाकी 98.72 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके हैं. 1.19 प्रतिशत मरीजों की मौत हो चुकी है.
देश में 220.66 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media