चीन में फिर कोरोना मचाएगा तबाही, 10 लाख से ज्यादा मौत का अनुमान

News

ABC NEWS: कोरोना पॉलिसी के नाम पर अपने लोगों पर बेतहाशा जुल्म करने वाली शी जिनपिंग सरकार के लिए अगला साल मुश्किल भरा होने वाला है. अमेरिकी रिसर्च में दावा किया गया है कि साल 2023 में चीन में कोरोना महामारी की तबाही आने वाली है. ऐसा अनुमान है कि चीन में कोरोना के मामले अगले साल अप्रैल माह तक चरम पर होंगे. मौत का आंकड़ा 10 लाख से भी पार होगा। उस वक्त चीन की करीब एक तिहाई आबादी कोरोना से संक्रमित होगी.

दरअसल, अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) के नए अनुमानों के अनुसार, चीन के कड़े COVID-19 प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप 2023 तक मामलों का विस्फोट हो सकता है और 10 लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं.

एक अप्रैल तक चरम पर होंगे मामले

अनुमानों के अनुसार, चीन में मामले 1 अप्रैल के आसपास चरम पर होंगे, जब मौतें 322,000 तक पहुंच जाएंगी. आईएचएमई के निदेशक क्रिस्टोफर मरे ने कहा कि तब तक चीन की लगभग एक तिहाई आबादी संक्रमित हो चुकी होगी.

उधर, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने COVID प्रतिबंध हटाने के बाद से किसी भी आधिकारिक COVID मौत की सूचना नहीं दी है। अंतिम आधिकारिक मौत 3 दिसंबर को दर्ज की गई थी. अभी तक चीन में आधिकारिक मौत का आंकड़ा 5,235 है.

1.4 बिलियन की आबादी को नया खतरा

चीन ने अभूतपूर्व सार्वजनिक विरोध के बाद दिसंबर में दुनिया के कुछ सबसे कठिन COVID प्रतिबंधों को हटा लिया और अब संक्रमण में वृद्धि का सामना कर रहा है. चीन में अब यह आशंका बढ़ गई है कि नये साल की छुट्टी के दौरान देश में कोरोना का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में देश की 1.4 बिलियन की आबादी पर नया संकट मंडरा रहा है.

मरे ने शुक्रवार को कहा, “किसी ने नहीं सोचा था कि कब तक वे कोविड-19 की जीरो पॉलिसी ​से बंधे रहेंगे.” उन्होंने कहा कि चीन की शून्य-कोविड ​​​​नीति वायरस के पहले के वैरिएंट को कंट्रोल में रख सकती है, लेकिन ओमिक्रोन वैरिएंट की संक्रमण दर ने इसे अब असंभव कर दिया है.

चीन में कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा क्यों

दरअसल, अमेरिका के अलावा तमाम पश्चिमी देश चीन पर विदेशी और बेहतर कोरोना वैक्सीन की उपेक्षा करने का आरोप लगाते रहे हैं. अमेरिका ने हाल ही में कहा था कि चीन विदेशी वैक्सीनों को लेने से इनकार कर रहा है. वह सिर्फ अपने देश में बनी वैक्सीन के भरोसे है. जबकि, कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ लड़ने में उसकी वैक्सीन उतनी कारगर नहीं है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media