फिर डराने लगा कोरोना: एक्टिव मरीज बढ़कर हुए 2669, अस्पतालों में अलर्ट, मास्क को लेकर आई एडवाइजरी

News

ABC NEWS: देश में कोरोनावायरस ने फिर टेंशन बढ़ाई है. कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के अब तक 21 मरीज मिले हैं, जिससे कोरोना रिटर्न की चर्चाएं तेज हो गई हैं. देश में गुरुवार को 358 नए कोरोना मरीज मिले हैं. इससे पहले बुधवार को 614 कोरोना मरीज सामने आए थे. ये 21 मई के बाद सबसे ज्यादा संख्या थी. WHO से लेकर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है. अस्पतालों में खास एहतियात बरता जा रहा है. भीड़ में मास्क पहनने की अपील की गई है. कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 की टेस्टिंग बढ़ाने समेत कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में गुरुवार को पिछले 24 घंटे में 358 नए केस मिले हैं. कोविड-19 केसों में वृद्धि देखी जा रही है. कोविड के सब वैरिएंट JN.1 की वजह से कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है. देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 2,669 हो गई है. JN.1 का पहला मरीज केरल में पाया गया था. सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में केरल में तीन मरीजों की जान गई है. देश में मरने वालों की संख्या 5,33,327 हो गई है. ताजा मामले मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,576 हो गई है. देश का रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत हो गया है. देश में कोविड मरीजों की कुल संख्या 4.50 करोड़ (4,50,06,336) हो गई है.

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो आंकड़े अपडेट किए थे. उसके अनुसार देश में 24 घंटे में 614 नए कोरोनावायरस मरीज मिले थे. वायरस से केरल में तीन मरीजों की जान गई थी.  मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक 220.67 करोड़ कोविड डोज लगाई जा चुकी हैं. बुधवार को गोवा में 19 मरीज पाए गए थे. एनसीआर के गाजियाबाद, केरल और महाराष्ट्र में भी एक-एक मरीज मिला था.

बेंगलुरु: 64 साल के मरीज की मौत
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने बुधवार को बताया कि यहां 64 साल के मरीज की मौत हो गई. वो कोरोना पॉजिटिव आया था. क्या मौत का कारण SARS CoV-2 वायरस का नया सब वैरिएंट JN.1 है? इस पर उन्होंने कहा, यह अभी तक साफ नहीं है. मरीज को अन्य गंभीर बीमारियां थीं. वो चामराजपेट का रहने वाला था. 15 दिसंबर को उसकी मौत हुई है. राव ने कहा, उन्हें हार्ट प्रॉब्लम, टीबी संक्रमण, उच्च रक्तचाप, फेफड़ों की बीमारी, ब्रोन्कियल अस्थमा के साथ-साथ कोविड​​​​-19 और निमोनिया भी था. हाल ही में केसों में वृद्धि के बाद यह कोविड से पहली मौत हुई है.

‘नए वैरिएंट से ज्यादा खतरा नहीं’
स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को नए वेरिएंट की ट्रैकिंग की सुविधा के लिए सभी कोविड-19 केसों के सैंपल INSACOG लैब में भेजने की सलाह दी है. राज्यों से जागरूकता पैदा करने, महामारी का प्रबंधन करने और तथ्यात्मक रूप से सही जानकारी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 के तेजी से बढ़ते केसों को देखते हुए इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ के रूप में वर्गीकृत किया है. हालांकि, इससे लोगों को ज्यादा खतरा नहीं है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media