चंडीगढ़ में बच्चों के हाथ में रॉकेट जैसा जिंदा बम शेल, हाथों में ले पैदल चल दिए

News

ABC NEWS: केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में रविवार को तब दहशत फैल गई, जब शहर के सेक्टर 26 में कुछ बच्चों को हाथ में रॉकेट जैसा एक जिंदा बम शेल लेकर चलते हुए देखा गया. दरअसल, ये बच्चे रविवार को सेक्टर 26 में बापू धाम कॉलोनी के पीछे सुखना चो पुल के पास दोपहर करीब एक बजे नहाने गए थे. वहां पुल के पास उन्हें  एक जिंदा बम शेल मिला, जिसे लेकर वे शहर के शास्त्रीनगर और मनीमाजरा इलाकों की ओर चल पड़े। बच्चे इस बात से अनजान थे कि वह क्या है?

जब बच्चों के हाथ में रॉकेट नुमा बम देखा गया तो एक स्थानीय सख्स ने फौरन इसकी सूचना पुलिस को दी और लोगों को सचेत किया. इस खबर से शहर में दहशत फैल गई. आशंका जताई जा रही है कि बम शेल बारिश के पानी में बहकर यहां आया होगा. पिछले हफ्ते इलाके में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. पुलिस ने मामले की जानकारी तुरंत सेना के अधिकारियों को दी और उनसे मदद मांगी.

पश्चिमी कमान के नागरिक सैन्य मामलों के निदेशक कर्नल जसदीप संधू ने बताया कि प्रशासन से अनुरोध मिलने के बाद सेना की बम निरोधक इकाई विशेषज्ञों की एक टीम लेकर घटनास्थल पर पहुंच गई और जीवित 81-एमएम विंटेज शेल को कब्जे में कर लिया. टीओआई के मुताबिक, कर्नल संधू ने कहा, “विशेषज्ञों ने बम शेल का विश्लेषण करने और डिफ्यूज करने के लिए उसे एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया. हम शेल के निर्माण और उत्पत्ति का पता लगाने की कोशिश करेंगे.” फिलहाल पुलिस और सेना ने बम के बारे में कोई जानकारी देने से गुरेज किया है.

इससे पहले, हालात को देखते हुए चंडीगढ़ पुलिस के बम निरोधक दस्ते और एक ऑपरेशन सेल,फायर ब्रिगेड के दस्ते और सेक्टर 26 की पुलिस टीमें मौके पर पहुंच गईं और इलाके में लोगों की आवाजाही रोक दी. पुलिस ने शास्त्री नगर, मनीमाजरा से सेक्टर 26 की ओर बैरिकेड्स लगाकर इलाके को घेर लिया और बम के चारों ओर रेत की बोरियां रख दी थीं. पुलिस ने समय रहते इलाके को खाली करवा लिया.

बता दें कि चंडीगढ़ में जिंदा बम मिलने की यह पहली घटना नहीं है. इससे पहले इसी साल 2 जनवरी को भी पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के सरकारी आवास के पास जिंदा बम मिला था. इसके अलावा पिछले साल अप्रैल 2022 में भी शहर के सेक्टर 51 में बुरैल जेल की चारदिवारी के करीब टिफिन बम मिला था. जांच के दौरान पता चला था कि उसमें आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media