जातिगत जनगणना पर सदन से सड़क तक संग्राम, अखिलेश के नए पोस्टर के खिलाफ मंत्रियों ने संभाला मोर्चा

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश में रामचरित मानस के बाद जाति जनगणना पर सियासी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के नए पोस्टर के खिलाफ योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रियों ने मोर्चा संभाला है. विधानसभा में भी यह मुद्दा जोरशोर से उठाने की सपा की तैयारी है. वहीं वो ब्लॉक स्तर पर संगोष्ठी का आयोजन भी करने जा रही है.

सपा कार्यालय के बाहर नया पोस्टर
समाजवादी पार्टी कार्यालय के बाहर जातीय जनगणना को लेकर पोस्टर लगाए हैं. सपा का ये पोस्टर दिखाता है कि जातीय जनगणना के मुद्दे पर वो पूरे यूपी में आंदोलन की रणनीति को धार दे रही है. सात चरणों मे इसको लेकर संगोष्ठी अभियान चलने वाला है. इसकी शुरुआत बनारस से होगी. बनारस इसका प्रमुख केंद्र बनेगा. इसमें वाराणसी सोनभद्र मिर्जापुर भदोही और प्रयागराज के कार्यकर्ता शामिल होकर मुद्दे को कैसे प्रमुखता से उठाया जाए, इस पर चर्चा होगी कुल सात चरणों मे अभियान चलेगा और 5 मार्च तक मंथन के जरिये सपा जातीय जनगणना के मुद्दे को उठाती नजर आएगी.

ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष बोले, केंद्र सरकार का मामला
ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष और यूपी सरकार के मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा समाजवादी पार्टी संवैधानिक नियमों को तोड़ रही है, जो मुद्दा केंद्र सरकार का है उसे विधानसभा में उठाकर कार्यवाही को बाधित कर रही है, जो गलत है. कश्यप ने कहा कि हमारी पार्टी पिछड़ों के लिए काम कर रही है. हर वर्ग के लिए हम काम कर रहे हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी जानबूझकर सदन में हंगामा कर रही है, जो सदन की मर्यादा के अनुरूप नहीं है.

उत्तर प्रदेश में जातिगत जनगणना पर सियासत तेज हो गई है.समाजवादी पार्टी की जातीय जनगणना पर यूपी सरकार में मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि हर चीज का एक तरीका होता है. नियम के तहत चीजें होती हैं, ऐसे ही जाति जनगणना की मांग करने से जाति जनगणना नहीं होगी, उनको जो करना है तो वो करते रहें. कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने कहा कि अखिलेश यादव की जब सरकार थी तो उन्होंने जातियों के लिए क्या किया. पिछड़ों के लिए क्या किया जवाब दें.

संजय निषाद ने कहा केंद्र सरकार के साथ उनका गठबंधन भी था, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. संजय निषाद ने कहा हमने पिछड़ों की लड़ाई लड़ी है, सामाजिक न्याय की बात कर रहे हैं, लेकिन समाजवादी पार्टी मुद्दों से भटक रही है.संजय निषाद ने कहा कि ओमप्रकाश राजभर भी भटक गए हैं. संजय निषाद ने कहा सरकार सदन चलाना चाहती है. मुद्दों पर चर्चा करना चाहती है लेकिन समाजवादी पार्टी सिर्फ हंगामा करती है.

पार्टी की नीति पर काम करेंगे : दयाशंकर सिंह
यूपी के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने समाजवादी पार्टी की जातीय जनगणना पर कहा कि वह अपनी जनगणना करा रहे हैं तो कराते रहे, लेकिन हमारी पार्टी की जो नीति होगी हम उसी पर काम करेंगे. शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के एक साथ हमलावर होने पर उन्होंने कहा कि जब पूरब पश्चिम समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी एक होकर मोदी लहर से नहीं बच पाई तो चाचा भतीजा एक होकर क्या कर लेंगे.

सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू हो
सुभासपा नेता ओपी राजभर का कहना है कि सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट लागू हो इस पर चर्चा होनी चाहिए. अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए राजभर ने कहा कि शेरवानी पहनने से महंगाई कम नहीं होगी. बीजेपी में खुद के जाने की खबर पर सफाई दी और कहा कि विधानसभा में सब मिलते हैं, इसका कुछ मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media