कोरोना से क्या भारत में भी बिगड़ सकते हैं हालात? जानें एक्सपर्ट कमेटी के चीफ का जवाब

News

ABC News: कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी और अब एक बार फिर चीन में कोरोना विस्फोट हो रहा है. आलम ये है कि कई शहरों में हर गली और सड़क को सील कर दिया गया है और अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है. इसी बीच अब ये सवाल उठ रहा है कि क्या भारत में भी कोरोना का खतरा बढ़ सकता है या फिर यहां भी एक बार फिर कोरोना की दहशत हो सकती है. इन तमाम सवालों के जवाब अब कोरोना के लिए बने एडवाइजरी ग्रुप की तरफ से दी गई है. जिसमें ये साफ कहा गया है कि भारत में कोरोना के खतरे को लेकर किसी भी तरह के पैनिक की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत के लोगों में वैक्सीनेशन और नेचुरल इंफेक्शन के चलते हाइब्रिड इम्यूनिटी है.

चीनी के हालात पर नजर
कोविड वर्किंग ग्रुप NTAGI के चीफ एनके अरोड़ा ने कोरोना महामारी को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि देश में वैक्सीनेशन के चलते कोरोना पूरी तरह कंट्रोल में है. फिलहाल कोरोना को लेकर पैनिक की जरूरत नहीं है लेकिन चीन की स्थिति पर नजर बनाए रखने की जरूरत है. अरोड़ा ने कहा कि कोरोना के कम मामलों की एक वजह ये भी है कि भारत में ओमिक्रोन के सब वेरिएंट फैल नहीं रहे हैं. NTAGI के चीफ ने आगे कहा कि कोरोना मामलों को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन हम इसे लेकर लगातार जीनोम सीक्वेंसिंग कर रहे हैं, जिससे कोरोना के नए वेरिएंट्स की पहचान वक्त पर हो सके. इसके अलावा एयरपोर्ट पर भी सर्विलांस को बढ़ाने की जरूरत है, खासतौर पर उन लोगों की पहचान जरूरी है जो विदेश से लौट रहे हैं और उनमें कोरोना जैसे लक्षण हैं.

‘भारत में सब वेरिएंट खतरा नहीं’
दुनियाभर में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के सब वेरिएंट एक बार फिर तबाही मचा रहे हैं. इसे लेकर एनके अरोड़ा ने बताया कि दुनियाभर में करीब 75 सब वेरिएंट्स घूम रहे हैं. किस्मत से भारत में सभी वेरिएंट्स की पहचान हुई, लेकिन किसी ने भी कोरोना मामलों की रफ्तार नहीं बढ़ाई. उन्होंने कहा कि आगे भी हालात इसी तरह रहने की उम्मीद है, इसीलिए घबराने की जरूरत नहीं है. हालांकि हमें सावधानी बरतनी होगी. बता दें कि चीन ही नहीं दुनिया के कई देशों में कोरोना ने एक बार फिर कहर मचाना शुरू कर दिया है. जापान, अमेरिका और कोरिया जैसे देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसे देखते हुए यहां कई तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं. फिलहाल भारत में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी नहीं देखी जा रही है, हालांकि सरकार की तरफ से तमाम तरह की सावधानी बरती जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media