बुंदेलखंड को होली की सौगात, नोएडा की तर्ज पर बनाया जाएगा औद्योगिक विकास प्राधिकरण

News

ABC NEWS: बुंदेलखंड के विकास को लेकर यूपी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. प्रदेश की योगी सरकार बुंदेलखंड की सूरत बदलने जा रही है. अब नोएडा की तरह ही बुंदेलखंड को विकसित किया जाएगा. इसके लिए झांसी-बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जेबीडा) बनाया जाएगा.

सरकार की मंशा अन्‍य क्षेत्रों में भी हो विकास 
यूपी के वित्त मंत्री व संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि यह एक नया प्रयोग है. जेबीडा का काम इसी साल शुरू हो जाएगा. इस क्षेत्र में जमीन सस्ती है, यहां डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बन ही रहा है. सरकार की मंशा है कि विकास का फैलाव अन्य जगहों पर भी हो, इसीलिए नोएडा की तर्ज पर इस क्षेत्र का विकास होगा.

हाल ही में ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट से मिली जानकारी के मुताबिक, बुंदेलखंड के 7 जिलों में ही रोजगार के 3,33,992 अवसर सृजित होंगे. झांसी में 216 प्रस्ताव आए, यहां 1,35,865 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इससे 1,32,453 रोजगार मिलेंगे. चित्रकूट में 207 प्रस्ताव के जरिए 63059 करोड़ का निवेश आएगा. इससे 78471 से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा.

जालौन में 61 प्रस्‍ताव मिले 
वहीं, जालौन को 49673 करोड़ के 61 प्रस्ताव मिले. इससे यहां भी 16365 रोजगार बढ़ेंगे. ललितपुर पर नजर दौड़ाएं तो 86 प्रस्ताव इस जिले की समृद्धि के लिए भी मिले हैं. 32960 करोड़ के निवेश से यहां 23695 रोजगार के अवसर सृजित होंगे. बांदा में निवेश का आंकड़ा 9973 करोड़ रुपये का है. इससे 8295 युवाओं को रोजगार मिलेंगे.

महोबा में निवेश के द्वार खुलेंगे 
महोबा में भी निवेशकों ने 23266 करोड़ के निवेश के लिए एमओयू किया है. इससे 63943 से अधिक युवा अपनी ही जमीं पर रोजगार पाकर सपनों को साकार करने में सक्षम होंगे. वहीं, हमीरपुर में निवेश के 110 प्रस्ताव आए हैं. इसके जरिए 2069 करोड़ खर्च कर 10770 युवाओं के लिए रोजगार का रास्ता तय होगा.

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण हो रहा  
झांसी में डिफेंस कॉरिडोर का नोड स्थापित किया जा रहा है. दूसरी तरफ लोगों की कनेक्टिविटी  आसान करने के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण किया गया है. झांसी और चित्रकूट को जोड़ने के लिए 2 लिंक एक्सप्रेस वे बनाने का भी प्रस्‍ताव है.

कैबिनेट में पेश किया जाएगा DPR
औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों की मानें तो नोएडा की तरह झांसी के आस पास के इलाकों में औद्योगिक क्षेत्र को डेवलप किया जाएगा. यहां पर निवेशकों के हिसाब से कार्य योजना तैयार की जा रही है. नई आवासीय योजना भी बनेगी. शीघ्र ही इसका डीपीआर बनाकर कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा. कैबिनेट में पास होने के बाद इसे धरातल में उतारा जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media