यूपी में 7.36 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट पेश, 1.10 करोड़ को रोजगार देने का वादा, वित्तमंत्री बोले- यूपी में रामराज्य

News

ABC NEWS: यूपी की योगी आदित्याथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा आम बजट आज विधानसभा में पेश किया गया. इस बजट का आकार 7.36 लाख करोड़ से ज्यादा का है. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा उत्तर प्रदेश में रामराज्य है. अयोध्या बड़ा पर्यटन का केंद्र बन गया है. अयोध्या की पहचान आज पूरे विश्व में है. सामाजिक आर्थिंक उन्नती की ओर प्रदेश अग्रसर है. समाज के सभी वर्गों के लिए योजनाएं चल रही हैं. युवा-महिलाएं और किसानों के लिए हमारी नीतियां हैं.

वित्त मंत्री खन्ना ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि “पीएम मोदी ने ‘सबका साथ सबका विकास’ के नारे को लागू किया है और हमारी नीतियां विशेष रूप से युवा महिलाओं, किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए समर्पित हैं. सीएम के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून-व्यवस्था में अभूतपूर्व सुधार हुआ है, इसके साथ ही बुनियादी ढांचे और सामूहिकता में उल्लेखनीय सुधार और विस्तार के परिणामस्वरूप, आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के माध्यम से 40 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं.

‘1.10 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार’

उन्होंने कहा कि साल 2023 में राज्य में 1.10 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा. संगठित अपराध खत्म हो गया है और औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है. व्यापार करने में आसानी की रैंकिंग में राज्य 14वें स्थान पर था लेकिन आज यह दूसरे स्थान पर है.

‘गन्ना किसानों को समय से भुगतान किया गया’

सुरेश खन्ना ने कहा कि उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को समय से भुगतान किया गया. हम दो लाख करोड़ का निर्यात कर रहे हैं. औद्योगिक क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है.

‘हौसले दिल में जब मचलते हैं आंधियों में चराग जलते हैं’

बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने शायरी भी बोली है. उन्होंने कहा हौसले दिल में जब मचलते हैं आंधियों में चराग जलते हैं.

प्रदेश में 2.4 प्रतिशत बेरोजगारी दर: खन्ना

प्रदेश में संगठित अपराध का सफाया हो चुका है. इससे निवेश को बढ़ावा मिला है. प्रदेश में 2.4 प्रतिशत बेरोजगारी दर है.

मातृ मृत्‍यु दर और शिशु मृत्‍यु दर में आई उल्‍लेखनीय कमी 

वित्‍त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से मातृ मुत्यु दर वर्ष 2014 में 285 प्रति लाख से कम होकर वर्ष 2022 में 167 प्रति लाख तथा शिशु मृत्यु दर वर्ष 2014 में 48 प्रति हजार से कम होकर वर्ष, 2020 में 38 प्रति हजार हो गयी है. वर्ष 2017 की तुलना में वर्ष 2023 में ए0ई0एस0 (एक्यूट इन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम) रोगियों की संख्या में 76 प्रतिशत तथा मृत्यु दर में 98 प्रतिशत की कमी एवं जे0ई0 (जापानी इन्सिफेलाइटिस) के रोगियों की संख्या में 85 प्रतिशत तथा मृत्यु में 96 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है. प्रदेश के सभी 75 जनपदों में निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है.

‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ में यूपी अव्‍वल 

वित्‍त मंत्री ने बताया कि यूपी की जनता को वर्तमान में बैंकों की 19,705 शाखाओं, 2,28,544 बैंक मित्र एवं बी.सी. सखी तथा 17,852 एटीएम के जरिए बैकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत प्रदेश में 9 करोड़ खातों के साथ उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनान्तर्गत अब तक प्रदेश में 5 करोड़ 54 लाख नामांकन के साथ उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनान्तर्गत अब तक प्रदेश में 1.90 करोड़ के नामांकन साथ उत्तर प्रदेश द्वितीय स्थान पर है. अटल पेंशन योजनान्तर्गत अब तक प्रदेश में 1 करोड़ 18 लाख नामांकन का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा है.

‘ई-श्रम’ पोर्टल पर 8.32 करोड़ कामगारों का पंजीकरण 

भारत सरकार द्वारा निर्मित ‘‘ई-श्रम’’ पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के लगभग 8.32 करोड़ कामगारों का पंजीकरण हुआ है जो देश में सर्वाधिक है. दिनांक 26 अगस्त, 2021 से 31 अक्टूबर, 2021 तक ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत 80.11 लाख श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता के अन्तर्गत 2 हजार रूपये की दर से लगभग 1600 करोड़ आवंटित किए गए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media