ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक बोले- किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं

News

ABC News: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शनिवार से शुरू हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे. पीएम सुनक ने कहा कि वह हममें से प्रत्येक पर प्रभाव डालने वाली कुछ चुनौतियों का समाधान करने के लिए वैश्विक नेताओं के साथ मिलकर काम करेंगे. पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ सुनक का हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त एलेक्स एलिस और वरिष्ठ राजनयिकों ने स्वागत किया.

इसके बाद पीएम सुनक ने समाचार एजेंसी को साक्षत्कार दिया. इस दौरान उन्होंने खालिस्तान के मुद्दे पर दो टूक कहा कि वे इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. खालिस्तान मुद्दे से जुड़े सवाल पर ऋषि सुनक ने कहा, ‘यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है. मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि ब्रिटेन में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है. इसीलिए हम विशेष रूप से ‘PKE’ खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा, ‘हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे. हमारे पास खुफिया और अन्य जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं, जिससे हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें. यह सही नहीं है और मैं इसे यूके में बर्दाश्त नहीं करूंगा. उन्होंने कहा कि जी20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है. भारत इसकी मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है. मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ दिनों तक विचार-विमर्श और निर्णय लेने का बहुत अच्छा मौका होगा. भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता  पर चल रही चर्चा पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखने के इच्छुक हैं. हम दोनों का यह मानना है कि एक अच्छा समझौता होना बाकी है लेकिन व्यापार समझौतों में हमेशा समय लगता है, हमें दोनों देशों के लिए काम करना होगा. हालांकि, हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है. ऋषि सुनक ने कहा कि जब यूक्रेन और रूस की बात आती है तो एक चीज जो मैं करूंगा वह उस भयानक प्रभाव को उजागर करना है जो रूस के अवैध आक्रमण से दुनिया भर के लाखों लोगों पर पड़ रहा है, खासकर खाद्य कीमतों पर. रूस हाल ही में अनाज सौदे से पीछे हट गया है. हम यूक्रेन से दुनिया भर के कई गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं और अब आपने देखा है कि खाद्य कीमतें बढ़ गई हैं. जिससे लाखों लोगों को परेशानी हो रही है. यह सही नहीं है. जो काम मैं करूंगा उनमें से एक है लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करना.

रूस और यूक्रेन पर भारत की स्थिति पर सुनक ने कहा कि यह मेरा काम नहीं है कि मैं भारत को बताऊं कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर क्या रुख अपनाना चाहिए, लेकिन मैं जानता हूं कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के शासन, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान की सही परवाह करता है. मुझे लगता है कि ये ऐसी चीजें हैं जो सार्वभौमिक मूल्य हैं जिन्हें हम सभी साझा करते हैं. वे चीजें हैं जिन पर मैं विश्वास करता हूं, और मैं जानता हूं कि भारत भी उन चीजों में विश्वास करता है. जी20 भारत की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक बेहतरीन विषय है. जब आप ‘एक परिवार’ कहते हैं, तो मैं उस अविश्वसनीय जीवंत पुल का उदाहरण हूं, जिसका वर्णन प्रधानमंत्री मोदी ने यूके और भारत के बीच किया है. यूके में मेरे जैसे लगभग 2 मिलियन भारतीय मूल के हैं. इसलिए ब्रिटिश प्रधान मंत्री के रूप में उस देश में रहना मेरे लिए बहुत खास है, जहां से मेरा परिवार है. हिंदू धर्म से अपने जुड़ाव पर सुनक ने कहा कि मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ है, मैं ऐसा ही हूं. मुझे उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक मेरे यहां रहने के दौरान मैं किसी मंदिर के दर्शन कर सकूंगा. अभी रक्षा बंधन था, जिसमें मेरी बहनों ने मुझे राखी बांधी, मेरे पास दूसरे दिन ठीक से जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं था, लेकिन उम्मीद है जैसा कि मैंने कहा कि हम अगर किसी मंदिर जाएं तो मैं इसकी भरपाई कर सकूंगा. मेरा मानना है कि आस्था एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में आस्था रखता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media