UP की 80 सीटों पर बढ़ा BJP का फोकस, अब हर महीने आएंगे PM मोदी

News

ABC NEWS: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मिशन 2024 के लिए तैयारियां तेज कर दी है. इसके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जल्द ही यूपी का दौरा शुरू करने वाले हैं. पूरे यूपी में अलग-अलग जगह उनके दौरे होंगे. कई ऐसी परियोजनाएं हैं, जिनका लोकार्पण और शिलान्यास इसी दौरान होगा… जिससे चुनाव से पहले यूपी से विकास का संदेश दिया जा सके. इसमें अयोध्या का मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी शामिल है.

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव और यूपी के नगर निकाय चुनाव के नतीजे एक ही दिन आए. कर्नाटक में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा तो यूपी में नगर निगम चुनाव की सभी 17 सीटें जीतकर बीजेपी ने ट्रिपल इंजन की सरकार बनाई. बीजेपी ने नगर पालिका में भी बहुमत हासिल कर ज़मीन पर पार्टी का प्रभाव साबित किया. देखा जाए तो यूपी में नगर निकाय में इस जीत से बीजेपी को एक संदेश मिला है तो आगे मिशन 2024 के लिए रास्ता भी तय हुआ है.

कई परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे PM मोदी
इसी को लेकर अब यूपी में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने गतिविधियां बढ़ाने और यूपी से चुनावी अभियान को धार देने की योजना बनायी है. जुलाई-अगस्त के महीने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे यूपी में शुरू होंगे. यूपी में कई परियोजनाएं पूरी होने के क़रीब हैं, जिनका लोकार्पण और शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे. इसमें जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम सप्ताह में दिल्ली-मेरठ रैपीड रेल का उद्घाटन है.

इसके अलावा अगस्त-सितम्बर में ग्लोबल इन्वेस्टर्ज़ समिट (GIS) के पहले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का भूमि पूजन, आगरा में मेट्रो रेल के संचालन का उद्घाटन शामिल है. सबसे ख़ास परियोजना के तौर पर देखे जा रहे अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी है, जिसका लोकार्पण इसी साल नवम्बर में होना तय किया जा रहा है. इसके अलावा नोएडा में ज़ेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी साल करेंगे.

अब हर महीने यूपी आएंगे पीएम मोदी
यूपी के विकास से जुड़ी इन परियोजनाओं को यूपी से मिशन 2024 के अनौपचारिक शंखनाद के तौर पर भी देखा जा रहा है. यूपी की 80 सीटें पार्टी के लिए कितनी अहम हैं… उसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि सरकार इन विकास परियोजनाओं को जल्दी पूरा कर इनकी सौग़ात देने की तैयारी में है तो पार्टी अभी से इन जगहों पर पार्टी के कार्यक्रमों की शुरुआत भी करने जा रही है. पार्टी की कोशिश हर महीने प्रधानमंत्री का एक कार्यक्रम यूपी में करने की है.

एक तरफ़ प्रधानमंत्री यूपी में विश्व स्तरीय परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर विकास के वादे के साथ तीसरी बार चुनाव में जाने का संदेश देंगे तो वहीं दूसरी तरफ़ पार्टी संगठन के हर मोर्चे को भी कसना चाहती है. इसके लिए संगठन के दो बड़े चेहरे गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कमान सम्भालने वाले हैं. जानकारी के अनुसार शाह और नड्डा का संगठनात्मक दौरा भी जुलाई-अगस्त से शुरू हो जाएगा.

हारी हुई सीटों पर जीत का फ़ॉर्म्युला तय करेंगे शाह-नड्डा 
दोबारा अध्यक्ष बनने के बाद जेपी नड्डा ने अपने अभियान की शुरुआत ग़ाज़ीपुर से की थी. ग़ाज़ीपुर लोकसभा उन 14 सीटों में शामिल है जो बीजेपी के पास नहीं है. फ़िलहाल अफ़जाल अंसारी को कोर्ट से सज़ा के बाद ये सीट ख़ाली भी हो गयी है. हारी हुई सीटों पर अलग-अलग रणनीति तय की जा रही है, जिसमें उस सीट के समीकरण को देखते हुए प्लान तय किया जा रहा है. इसको खुद जेपी नड्डा देख रहे हैं. अमित शाह और जेपी नड्डा संगठन से जुड़े अभियानों की कमान भी सम्भालेंगे.

दरअसल हाल में कर्नाटक के नतीजों और दूसरे राज्यों में पार्टी की लगातार खो रही ज़मीन के बाद यूपी की 80 सीटों पर ‘मिशन 80’ के नारे के साथ चुनाव लड़ने का दबाव भी बन गया है. ऐसे में यूपी में बड़े स्तर पर चुनावी अभियान और पिछड़ा-दलित को साथ लाने पर भी बड़े कार्यक्रम तय होने वाले हैं. इसके अलावा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता भी उत्तर प्रदेश में पार्टी के लिए सहायक साबित हो सकती है.

सांसदों के फीडबैक से लेकर प्रदेश के अभियानों तक में तय होगा लक्ष्य 
यूपी में पार्टी अपने सांसदों का फ़ीडबैक का काम भी जल्दी पूरा करना चाहती है. इस बार भी परफॉर्मेंस के आधार पर टिकट बांटने की तैयारी है लेकिन मौजूदा सांसदों को लिटमस टेस्ट से गुजरना होगा. ये काम भी अगले महीने शुरू होने वाला है. इसी बीच पार्टी की 6 संगठनात्मक क्षेत्रों में क्षेत्रीय कार्यसमिति की शुरुआत 17 मई से ही हो रही है.

कार्यसमिति में आगे की रणनीति पर मंथन होगा तो अभियानों की रूपरेखा भी तय होगी. पार्टी ने नगर निकाय चुनाव में मिली जीत को पूरे प्रदेश में जनता के सामने ले जाने की तैयारी की है, जिससे लोकसभा चुनाव में यूपी की सभी सीटों पर जीत के लिए पदाधिकारियों को टास्क दिया जा सके.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media